बिहार में बाढ़ से 26.94 लाख लोग पीड़ित, पटना में 47 पंचायतें बाढ़ग्रस्त

राज्य में सोमवार देर शाम तक कुल 15 जिलों के 93 प्रखंडों में कुल 618 पंचायत के 26.94 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित है. वहीं, अबतक 2,11,009 बाढ़ प्रभावित परिजनों को अनुग्रहित राहत की राशि के तहत प्रति परिवार को छह-छह हजार रुपये दिये गये.

By Prabhat Khabar | August 17, 2021 8:14 AM

पटना. राज्य में सोमवार देर शाम तक कुल 15 जिलों के 93 प्रखंडों में कुल 618 पंचायत के 26.94 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित है. वहीं, अबतक 2,11,009 बाढ़ प्रभावित परिजनों को अनुग्रहित राहत की राशि के तहत प्रति परिवार को छह-छह हजार रुपये दिये गये. कुल 126 करोड़ 61 लाख की राशि भुगतान की गयी है.

शेष लाभुक परिजनों को जीआर की राशि भुगतान हो रही है. इन सभी को सीधे बैंक खाते में राशि भेजी जा रही है. आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा है कि गंगा एवं अन्य नदियों के जल स्तर पर जल संसाधन विभाग के अभियंताओं के माध्यम से नजर रखी जा रही है. वहीं, बाढ़ से हुई फसल क्षति का आकलन भी कराया जा रहा है. रिपोर्ट आने के बाद किसानों को कृषि इनपुट की राशि का भुगतान किया जायेगा.

37 जगहों पर आपदा राहत केंद्र पटना जिले में बाढ़ से प्रभावित होनेवाले पंचायतों की संख्या 47 हो चुकी है. पूर्व के दिनों में प्रभावित होने वाले पंचायतों की संख्या 43 थी. जबकि बाढ़ से प्रभावित होने वाले लोगों की कुल संख्या तीन लाख10 हज़ार हो चुकी है. इसके साथ ही जिले में 37 जगहों पर आपदा राहत केंद्र चलाया जा रहा है.

इस राहत केंद्र में लोगों को दो समय का खाना दिया जा रहा है. इसके साथ ही लोगों के इलाज के भी इंतजाम किए गये हैं.अभी तक इन राहत केंद्रों पर एक लाख 80 हजार लोगों को भोजन कराया जा चुका है. राज्य में वर्तमान में गंगा नदी के जल स्तर बढ़ने से एनडीआरएफ बिहटा की 17 टीमें बाढ़ प्रभावित विभिन्न जिलों में तैनात हैं.

बिना निबंधन नाव के परिचालन पर रोक, अब जब्त करेगा प्रशासन

राज्य के विभिन्न हिस्सों में हो रही वर्षा के कारण नदियों के जल स्तर में वृद्धि को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने आदर्श नौका परिचालन नियमावली 2011 का उल्लंघन करने वाले नाविकों के खिलाफ कार्रवाई करने व नाव को जब्त करने का निर्देश दिया है. जिलाधिकारी ने सभी एसडीओ को नियमावली का सख्ती से पालन कराने को कहा है.

यह निर्देश इसलिए दिया गया है, ताकि नदी में किसी प्रकार का हादसा न हो. विदित हो कि 14 अगस्त की रात कच्ची दरगाह से राघोपुर दियारा के रूस्तमपुर घाट पर जा रही नाव हाइ वोल्ट विद्युत पोल की चपेट में आ गयी थी. इसके कारण कई लोग घायल हो गये थे. इस मामले में पटना सिटी एसडीओ से घटना के संबंध में पूरी रिपोर्ट भी जिलाधिकारी ने मांगी है.

Posted by Ashish Jha

Next Article

Exit mobile version