1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 1444 km nh of bihar better in two years the central government approved to make fourlane asj

बिहार के 1444 किमी एनएच दो साल में बनेंगे बेहतर, केंद्र सरकार ने दी फोरलेन बनाने की मंजूरी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
फोरलेन सड़क
फोरलेन सड़क
प्रतिकात्मक

पटना. राज्य में नेशनल हाइवे की सड़कों को दो साल के दौरान करीब 1444 किलोमीटर की लंबाई में फोरलेन कर बेहतर बनाने की केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है. इसमें प्रत्यक्ष तौर पर करीब एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. वहीं अप्रत्यक्ष तौर पर करीब चार से पांच लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

सूत्रों का कहना है कि 1444 किलोमीटर लंबाई में से करीब 647 किलोमीटर लंबाई में 15 सड़क परियोजनाओं के लिए निर्माण एजेंसी का चयन कर लिया गया है. साथ ही 797 किलोमीटर की लंबाई में 22 सड़क परियोजनाओं को बेहतर बनाने के लिए निर्माण एजेंसी का चयन इस साल हो जायेगा.

यदि इन परियोजनाओं में भूमि अधिग्रहण सहित सभी समस्याओं का निदान इस साल हो जायेगा तो जून 2024 तक आम लोगों के लिए बेहतर यातायात उपलब्ध होगा. इससे राज्य के आर्थिक विकास में तेजी आयेगी.

क्या कहते हैं अधिकारी

एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल चंदन वत्स ने बताया कि केंद्र सरकार ने 2020-21 और 2021-22 के दौरान करीब 37 हजार करोड़ रुपये की लागत की नेशनल हाइवे की कुल 37 सड़क परियोजनाओं को बेहतर बनाने की मंजूरी दी है. यह बिहार के लिए बड़ी उपलब्धि है. इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिलेगा साथ ही राज्य की समृद्धि में बढ़ोतरी होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें