यात्रियों को भाने लगी नयी सिटी बस, पांच हजार लोग रोजाना कर रहे सफर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना: शहर में नयी सिटी बस के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ा है. धीरे-धीरे बसों में सफर करनेवाले की संख्या में वृद्धि हो रही है. इसका अनुमान टिकट सेल में हो रही वृद्धि से लगाया जा रहा है. शहर में अभी मात्र 9 बसों का परिचालन हो रहा है. फिलहाल दो रूटों पर गांधी मैदान से दानापुर व दानापुर से गांधी मैदान बसों को चलाया जा रहा है. डिपो में अभी 11 बस किसी न किसी तरह के मेंटेनेंस को लेकर खड़ी है.

नयी सिटी बसों का 14 अगस्त को उद्घाटन हुआ था. उस दिन नयी बसों द्वारा एकाध ट्रिप लगाया जा सका था. फूल माला से सजे बस को लोग निहारते रहे थे. उद्घाटन के दूसरे दिन से बसों का नियमित परिचालन शुरू हुआ. लेकिन स्वतंत्रता दिवस व बारिश को लेकर सफर करनेवाले की संख्या कम रही. उस दिन कोई अच्छी खासी कमाई नहीं हुई. 16 अगस्त को 9 बसों का परिचालन हुआ. सभी बसें औसतन छह ट्रिप चली. नयी सिटी बस में प्रत्येक बस औसतन 50 से 60 यात्री सफर किया. इसमें अब इजाफा हो रहा है. नयी बस के परिचालन से लोगों का रिस्पांस अच्छा मिल रहा है.

नयी बस के लिए बन रहा स्टॉपेज : नयी बस पर सवारी के चढ़ने व उतरने के लिए नया स्टॉपेज तैयार हो रहा है. इसमें तेजी आयी है. फिलहाल बेली रोड पर स्टॉपेज बनाने का काम हो रहा है. अभी लोग जहां-तहां हाथ देकर बस को रूकवा कर चढ़ लेते हैं. बस में ड्राइवर नया होने के कारण वे भी रोक दे रहे हैं. व्यवस्थित होने पर निर्धारित स्टॉपेज पर बसें रूकेगी.

बस में एसआइएस कंपनी के कर्मी तैनात : बस में एसआइएस कंपनी के कर्मियों को कंडक्टर में रखा गया है. कंडक्टर ने बताया कि बस में चल रहे डिस्प्ले को लोग ठीक से नहीं समझ पाते हैं. इस वजह से वे नहीं चढ़ रहे हैं. गेट पर खड़ा हो कर जगह का नाम बताने पर लोग चढ़ते हैं. धीरे-धीरे व्यवस्थित होने पर लोग जान पायेंगे.

फुलवारी डिपो में रहती हैं बसें : फुलवारी डिपो में बसें रहती है. डिपो में कई बसों का मेंटेनेंस काम चल रहा है. इसमें डिस्प्ले के साथ बसों पर नंबर डालने का काम, बस के अंदर आरक्षित सीट दर्शाने का काम हो रहा है.

आमदनी में हो रहा इजाफा

शहर में चलनेवाली नयी सिटी बस में यात्रियों की संख्या बढ़ने से आमदनी में इजाफा हो रहा है. उद्घाटन के एक - दो दिन सफर करने वाले यात्रियों की संख्या सामान्य रही. एक बस में लगभग 50 से 60 यात्री के सफर का अनुमान लगाया गया. एक बसे से पंद्रह सौ से दो हजार की आमदनी हुई. इसमें बढ़ोतरी हो रही है. अब यात्रियों की संख्या एक बस में लगभग सौ के आसपास हो रही है. टिकट सेल में भी वृद्धि हुई है. प्रत्येक दिन नौ बसें दो रूट पर चल रही है. एक बस दिन भर में कम से कम छह ट्रिप चलती है. अनुमानत: 5 हजार लोग सफर कर रहे हैं. एक बस से लगभग ढाई से तीन हजार आमदनी हो रही है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें