कड़ी सुरक्षा में मनेगा गणतंत्र दिवस समारोह, राज्यपाल करेंगे झंडोत्तोलन

गणतंत्र दिवस को लेकर परेड रिहर्सल संपन्न, आयुक्त ने की ब्रीफिंग पटना : गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस को लेकर शुक्रवार को अंतिम परेड रिहर्सल संपन्न हो गयी. इसके साथ ही 26 जनवरी को होने वाले समारोह को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. परेड रिहर्सल में पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 25, 2020 8:01 AM
गणतंत्र दिवस को लेकर परेड रिहर्सल संपन्न, आयुक्त ने की ब्रीफिंग
पटना : गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस को लेकर शुक्रवार को अंतिम परेड रिहर्सल संपन्न हो गयी. इसके साथ ही 26 जनवरी को होने वाले समारोह को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. परेड रिहर्सल में पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल, जिलाधिकारी कुमार रवि व एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने भाग लिया. रिहर्सल के दौरान सेना, पुलिस व एनसीसी की ओर से परेड में भाग लिया गया, जिनकी सलामी आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने ली. रिहर्सल पूरी होने के बाद आयुक्त ने गांधी मैदान में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बलों को कार्यक्रम व सुरक्षा को लेकर ब्रीफिंग की.
सुबह छह बजे ही उपस्थित हों कर्मी : इस दौरान आयुक्त ने 26 जनवरी को सभी को गांधी मैदान में छह बजे सुबह में ही उपस्थित होने का निर्देश दिया है.
जिन लोगों की जहां भी ड्यूटी लगी है, वे अपनी जगह पर चले जायेंगे और कार्यक्रम समाप्ति के बाद ही वरीय अधिकारियों का निर्देश लेकर हटेंगे. आयुक्त ने गांधी मैदान के अंदर किसी भी हालत में पशुओं का प्रवेश न हो, इसके लिए सतर्कता रखने का भी निर्देश है. परेड रिहर्सल कार्यक्रम के दौरान यातायात एसपी डी अमरकेश, नगर पुलिस अधीक्षक मध्य विनय तिवारी, नगर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कांतेश मिश्रा आदि उपस्थित थे.
26 जनवरी के कार्यक्रम के लिए गांधी मैदान में तैयारियां पूरी
राज्यपाल करेंगे झंडोत्तोलन
26 जनवरी को सुबह नौ बजे बिहार के राज्यपाल द्वारा झंडोत्तोलन किया जायेगा. इस दौरान बिहार सरकार के कई अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. उन्हें गांधी मैदान के गेट संख्या दस से अंदर प्रवेश कराया जायेगा.
प्रवेश करने के लिए गांधी मैदान के अलग-अलग गेट कर दिये गये हैं निर्धारित
गांधी मैदान के दक्षिण ओर के तीन प्रमुख गेट संख्या 09, 10 व 11 से केवल आमंत्रित अतिथि ही गांधी मैदान में प्रवेश करने की इजाजत मिलेगी. मीडियाकर्मी गेट संख्या आठ से गांधी मैदान के अंदर प्रवेश करेंगे. आम लोगों का प्रवेश सुबह सात बजे से गेट संख्या 04, 05, 06, 07 व 12 से होगा. समारोह समाप्त होने के बाद आमजनों के निकास के लिए गांधी मैदान के सभी गेट खोल दिये जायेंगे.
12 पेयजल वाटर टैंकरों की व्यवस्था
26 जनवरी को तमाम वाटर हाइड्रेंट्स चालू रखे
जायेंगे व 12 पेयजल टैंकर की व्यवस्था पटना नगर निगम द्वारा की जायेगी. इसके साथ ही चार प्राथमिक चिकित्सा शिविर गांधी मैदान के चार मुख्य द्वारों पर बनाये जायेंगे.
झांकी
नगर विकास व आवास विभाग : वर्षा जल संचयन
जीविका, समाज कल्याण विभाग : वित्तीय समावेशन से जीविकोपार्जन व उद्यमिता विकास
उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान,उद्योग विभाग : ताड़ पेड़ पर आधारित उद्योग-नीरा
कृषि विभाग : मौसम के अनुकूल कृषि कार्यक्रम
परिवहन विभाग : सड़क सुरक्षा मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना
महिला विकास निगम : महिला हिंसा के विरुद्ध बिहार सरकार की मुहिम
मद्य निषेध, उत्पाद व निबंधन विभाग : मद्य निषेध
बिहार शिक्षा परियोजना : किताबों की दुनिया
बीएमएसआइसीएल, स्वास्थ्य विभाग : पीएमसीएच बनेगा देश का सबसे बड़ा अस्पताल
पर्यटन निदेशालय : बुद्धिस्ट सर्किट से जुड़े मुख्य पर्यटन स्थल
निर्वाचन विभाग : इलेक्टोरल लिट्रेसी फॉर स्ट्रॉन्गर डेमोक्रेसी
पथ निर्माण विभाग : सड़क सुरक्षा
ब्रेडा, पटना : नीचे मछली, ऊपर बिजली
ग्रामीण विकास विभाग : जल-जीवन-हरियाली
जल संसाधन विभाग : गंगा उद्वह योजना
परेड में शामिल रहेंगे ये बल
सशस्त्र सैन्य बल
सीआरपीएफ
भारतीय सेना
आइटीबीपी
एसटीएफ
बीएमपी
जिला शस्त्र बल
होमगार्ड ग्रामीण
होमगार्ड शहरी
एनसीसी आर्मी
एनसीसी एयरफोर्स
एनसीसी नेवी
बिहार स्काउट
बिहार गाइड
श्वान दस्ता
फायर ब्रिगेड
पटना : एसपी धुरत को दिया गया बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिसेस अवाॅर्ड
पटना : बिहार पुलिस के कई पदाधिकारी और सिपाहियों को श्रेष्ठ कार्य के लिए मेडल और अवाॅर्ड से नवाजा गया है. एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने बताया कि अररिया की एसपी धुरत सायली सावालाराम को चुनाव आयोग ने बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिसेस अवार्ड 2019 के लिए चयनित किया है. राष्ट्रपति शनिवार को दिल्ली के जोरावर ऑडिटोरियम में अवार्ड प्रदान करेंगे. वहीं राज्य के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में दो साल तक तैनात पुलिस कर्मियों को डीजीपी द्वारा पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक (एलडब्लूइ) मिला है.
डीआइजी बेगूसराय रेंज, राजेश कुमार, एसपी अरविंद ठाकुर (एआइजी बीएमपी), एसपी अररिया धुरत सायली सावलाराम, एसएसपी दरभंगा बाबुराम के अतिरिक्त एक एएसपी, एक डीएसपी, 11 दारोगा, तीन जमादार, एक हवलदार तथा 33 सिपाहियों को सम्मान दिया गया है. आतंकवाद, उग्रवाद, विद्रोह की रोकथाम के लिए असाधारण साहस दिखाने के लिये गृह मंत्रालय ने एसटीएफ के छह दारोगा, एक जमादार, एक सिपाही तथा स्पेशल ब्रांच के एक सिपाही को इंटेलीजेंस मेडल प्रदान किया है.

Next Article

Exit mobile version