पटना :मोटापे से हो रहीं कई बीमारियां इसके प्रति जागरूकता जरूरी

पटना : मोटापे के कारण कई बीमारियां हो रही हैं. इससे बचकर हम स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. आज की भागदौड़ से भरी जिंदगी में स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ये बातें रविवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कही. वह होटल मौर्या में आयोजित सोसाइटी ऑफ सैनिटेशन, न्यूट्रिशन, एजुकेशन एंड हेल्थ की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 16, 2019 9:43 AM
पटना : मोटापे के कारण कई बीमारियां हो रही हैं. इससे बचकर हम स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. आज की भागदौड़ से भरी जिंदगी में स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ये बातें रविवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कही.
वह होटल मौर्या में आयोजित सोसाइटी ऑफ सैनिटेशन, न्यूट्रिशन, एजुकेशन एंड हेल्थ की ओर से आयोजित कॉन्फ्रेंस ओबीकॉन 2019 के अवसर पर बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के लिए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट को राष्ट्रव्यापी आंदोलन के रूप में शुरू किया है. मोटापे के प्रति जागरूकता लाकर बड़ी आबादी को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है.
गलत खान-पान से हो रही हैं बीमारियां
कार्यक्रम में पेट रोग विशेषज्ञ डॉ मनोज कुमार ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के आंकड़े बताते हैं कि गलत खान-पान और गलत जीवनशैली के कारण आज के समय में 95 प्रतिशत बीमारियां हो रही हैं.
हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ अमूल्य सिंह ने कहा कि भारत में मोटापे की समस्या लगातार बढ़ रही है. यह परेशानी अब महामारी का रूप लेती जा रही है. इसके कारण हर साल 28 लाख लोगों की जान जाती है. कार्यक्रम में संस्था के सचिव सुधाकर मिश्र, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ हिमांशु रॉय, मनोचिकित्सक डॉ बिंदा सिंह, डायटीशियन ऋचा जायसवाल, मेघा सूद, डॉ अनुराग शरण, चंद्रकांत, गजाला मतीन, दीपक गुप्ता समेत कई अन्य मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version