बिहार में अगले 24 घंटे में होगी भारी बारिश, 15 जिलों में रेड अलर्ट

पटना : पूरे बिहार में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना जारी की गयी है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राज्य में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून सक्रिय है. इसके अलावा साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिणी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के ऊपर बना हुआ है. वहीं, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी के उत्तरी पूर्वी व […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 28, 2019 8:13 PM

पटना : पूरे बिहार में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना जारी की गयी है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राज्य में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून सक्रिय है. इसके अलावा साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिणी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के ऊपर बना हुआ है. वहीं, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी के उत्तरी पूर्वी व झारखंड के कुछ भाग में भी बना हुआ है. जिनके असर पूरे राज्य में देखने को मिल रहे हैं.

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि ऐसी स्थिति में अभी राहत मिलने की संभावना नहीं है. राज्य के 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि, 11 जिलों ऑरेंज अलर्ट के साथ बाकी सभी जिलों में मध्यम से भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गयी है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पूरे राज्य में 52 एमएम औसम बारिश शनिवार की शाम तक रिकॉर्ड किया गया है.

इन जिलों में है रेड व ऑरेज अलर्ट
राज्य के 15 जिलों में 21 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने संभावना है. इसमें सुपौल, अररिया, किशनगंज, बांका, समस्तीपुर, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, दरभंगा, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार, वैशाली, भोजपुर व सारण हैं. इन जिलों में मौसम विज्ञान केंद्र ने रेड अलर्ट(अत्यधिक भारी बारिश) की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा 11 जिलों में ऑरेज अलर्ट (अधिक भारी बारिश) यानी 12 से 20 सेंटीमीटर की संभावना व्यक्त की गयी है. इसमें पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, पटना, सीवान, बेगूसराय, बक्सर, जमुई, मधुबनी, मुजफ्फरपुर और मुंगेर है.

पटना व भागलपुर 158 एमएम से अधिक बारिश
वहीं पटना व भागलपुर में शनिवार की शाम साढ़े पांच बजे तक बीते 31 घंटे में 158.1 व 158.4 एमएम बारिश दर्ज की गयी है. इसी तरह गया में 136.6 एमएम व पूर्णिया में 46.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गयी है. जबकि पटना में सुबह साढ़े आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच 60.1 एमएम, गया में 63.6 एमएम, भागलपुर में 24.2 एमएम और पूर्णिया में 25.4 एमएम बारिश रिकॉर्ड किया गया है. इसके अलावा राज्य में सबसे अधिक बारिश वैशाली के जंदाहा में 23 सेंटीमीटर, राजौली में 22 सेंटीमीटर, टेकारी में 17 सेंटीमीटर और भागलपुर के बौसी में 13 इंच, श्रीपालपुर व बिहपुर में 12 इंच बारिश रिकॉर्ड की गयी है.

Next Article

Exit mobile version