जेलों में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से होगी कैदियों की पेशी

पटना : राज्य के जेलों में बंद सभी कैदियों की पेशी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करने की योजना सरकार ने बनायी है. यह निर्णय कैदियों को न्यायालय में पेशी के लिये लेकर जाने में लगे हजारों पुलिस कर्मी और रास्तों में होने वाली घटनाओं को देखते हुए लिया गया है. सरकार का एक बड़ा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 25, 2019 4:32 AM

पटना : राज्य के जेलों में बंद सभी कैदियों की पेशी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करने की योजना सरकार ने बनायी है. यह निर्णय कैदियों को न्यायालय में पेशी के लिये लेकर जाने में लगे हजारों पुलिस कर्मी और रास्तों में होने वाली घटनाओं को देखते हुए लिया गया है.

सरकार का एक बड़ा बजट कैदियों को कोर्ट से जेल और जेल से कोर्ट लेकर जाने में लगा है. उसकी बचत होगी. जेल व कोर्ट में वीडियो कांफ्रेंसिंग में लगने वाले अत्याधुनिक हर उपकरण को लगाने की जिम्मेदारी बेल्ट्रॉन को दी गयी है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के लिये कोर्ट और जेल में एक-एक कमरा बनाया जायेगा, जहां से कैदियों की पेशी होगी.
कोर्ट और जेल में अत्याधुनिक उपकरण लगाये जायेंगे. पेशी के लिये कैमरे में ऐसे उपकरण होंगे, जिसमें कैदी अपना पक्ष रख पायेंगे. पेशी के लिये हर कोर्ट में इसकी पूरी व्यवस्था होगी, ताकि मामले का निबटारा भी जल्द से जल्द हो सके.

Next Article

Exit mobile version