पटना में अच्छी बारिश 22 जुलाई के बाद

पटना : मानसूनी सीजन का पहला ड्राय सीजन सेंट्रल और साउथ-वेस्ट बिहार झेल रहा है. यह ड्राय स्पेल अभी 22 जून तक चलेगा. इसके बाद ही अच्छी बारिश की संभावना है. अलबत्ता इस स्पेल ने गर्मी में अचानक वृद्धि कर दी है. खासतौर पर ऊमस ने वातावरण को बोझिल सा बना दिया है. आइएमडी पटना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 18, 2019 5:41 AM
पटना : मानसूनी सीजन का पहला ड्राय सीजन सेंट्रल और साउथ-वेस्ट बिहार झेल रहा है. यह ड्राय स्पेल अभी 22 जून तक चलेगा. इसके बाद ही अच्छी बारिश की संभावना है. अलबत्ता इस स्पेल ने गर्मी में अचानक वृद्धि कर दी है. खासतौर पर ऊमस ने वातावरण को बोझिल सा बना दिया है. आइएमडी पटना के मुताबिक ट्रफ लाइन उत्तरी बिहार खासतौर पर हिमालय के तराई वाले इलाके में शिफ्ट हो गयी है.
इस ट्रफ लाइन का मूवमेंट यहां से सीधे देश के दक्षिणी छोर पर होगा. इसके बाद ही ये बिहार के ऊपर फिर सक्रिय होगी. इस प्रक्रिया में छह से सात दिन लग सकते हैं. इधर शहर के तापमान में पिछले पांच दिन से लगातार इजाफा हो रहा है. पिछले पांच दिन में 31 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर बुधवार को अधिकतम तापमान 37़2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं, पिछले दो दिनों में राज्य में सामान्य से करीब 80 फीसदी कम बारिश हुई है. ऐसे जुलाई में अब तक सामान्य से करीब 54 फीसदी अधिक बारिश हुई है.
जिन इलाकों में बाढ़ नहीं है, वहां धान की रोपनी का काम चल रहा है. अब तक राज्य में लक्ष्य 33 लाख में 7.80 लाख हेक्टेयर से अधिक में धान की रोपनी हो चुकी है. पिछले दो दिनों से राज्य में बारिश नहीं हो रही है. 16 जुलाई को सामान्य से 73 प्रतिशत कम बारिश हुई. 16 जुलाई को सामान्य 13.5 एमएम की जगह 3.7 एमएम बारिश हुई. 17 जुलाई को सामान्य से 80 प्रतिशत कम बारिश हुई.

Next Article

Exit mobile version