पटना : सेकेंडरी प्वाइंट पर कचरा किया जायेगा अलग-अलग

बदबू से मिलेगा छुटकारा पटना : नगर निगम के छह अंचलों में दो जगहों पर सेकेंडरी कूड़ा प्वाइंट हैं. ये कूड़ा प्वाइंट गर्दनीबाग और अगमकुआं में हैं. इन प्वाइंटों पर बायोरीमीडिएशन कार्य और रामाचक बैरिया डंपिंग यार्ड में केमिकल का छिड़काव किया जायेगा, ताकि कचरे की बदबू से स्थानीय लोग परेशान नहीं हो सकें. इसके […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 14, 2019 10:12 AM
बदबू से मिलेगा छुटकारा
पटना : नगर निगम के छह अंचलों में दो जगहों पर सेकेंडरी कूड़ा प्वाइंट हैं. ये कूड़ा प्वाइंट गर्दनीबाग और अगमकुआं में हैं. इन प्वाइंटों पर बायोरीमीडिएशन कार्य और रामाचक बैरिया डंपिंग यार्ड में केमिकल का छिड़काव किया जायेगा, ताकि कचरे की बदबू से स्थानीय लोग परेशान नहीं हो सकें. इसके साथ ही सेकेंडरी कूड़ा प्वाइंट पर गीला, सूखा और प्लास्टिक कचरे को अलग-अलग किया जायेगा. इसको लेकर एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. एक माह के भीतर एजेंसी चयन का कार्य पूरा करते हुए काम शुरू कर दिया जायेगा.
कृषि विश्वविद्यालय परिसर में तैयार किया जायेगा कंपोस्ट : राजधानी स्थित कृषि विश्वविद्यालय परिसर में कंपोस्ट पिट तैयार किया जायेगा. सेकेंडरी कूड़ा प्वाइंट पर सेग्रिगेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी गीले कचरे को कंपोस्ट पिट तक भेजा जायेगा, जहां कंपोस्ट खाद बनायी जायेगी.
शीघ्र शुरू होगा ट्रांसफर स्टेशन बनाने का काम
वेस्ट टू एनर्जी योजना के तहत चयनित एजेंसी एजी डॉटर्स की ओर से गर्दनीबाग और अगमकुआं सेकेंडरी प्वाइंट पर ट्रांसफर स्टेशन बनाया जायेगा.
ट्रांसफर स्टेशन बनाने का काम भी शीघ्र शुरू हो जायेगा. नगर निगम की पीआरओ हर्षिता ने बताया कि ट्रांसफर स्टेशन बनने के बाद अंचलों से कलेक्ट होनेवाले कचरे को ट्रांसफर स्टेशन तक पहुंचाया जायेगा, जहां से सीधे बैरिया भेजा जायेगा. इसके साथ ही बैरिया में वर्षों से डंप किये जा रहे कचरे का भी साइंटिफिक तरीके से ट्रीटमेंट किया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version