पटना : दुधारू पशुओं का बनेगा हेल्थ कार्ड

पटना : राज्य में दुधारू पशुओं का हेल्थ कार्ड बन रहा है. साथ ही इनका डाटाबेस भी तैयार होगा. यह काम शुरू भी हो गया है़ लेकिन, इसकी गति काफी धीमी है. कुछ जिलों में काम शुरू भी नहीं हुआ है. दुधारू पशुओं का इधर टैगिंग भी होगा. हरेक दुधारू पशु की पूरी जानकारी रहेगी. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 11, 2019 6:57 AM
पटना : राज्य में दुधारू पशुओं का हेल्थ कार्ड बन रहा है. साथ ही इनका डाटाबेस भी तैयार होगा. यह काम शुरू भी हो गया है़ लेकिन, इसकी गति काफी धीमी है. कुछ जिलों में काम शुरू भी नहीं हुआ है. दुधारू पशुओं का इधर टैगिंग भी होगा. हरेक दुधारू पशु की पूरी जानकारी रहेगी.
राज्य में पशुधन के विकास के लिए संजीवनी योजना के तहत सभी दुधारू पशुओं का हेल्थ कार्ड बनना है. इसमें पशुओं की प्रजाति से लेकर उसके मालिक व इसका कब गर्भाधान कराया गया सारी बातों की जानकारी रहेगी. हर पशुओं के कान में एक टैग भी लोगा. इधर, टैगिग वाले पशुओं का फॉलोअप भी होगा.
यह एक तरह से उस दुधारू पशु का आधार भी होगा. अगर कोई पशु की बिक्री भी हो जाती है तो उसकी भी जानकारी रहेगी. इससे पशुओं की प्रजाति के विकास में भी मदद मिलेगी.
पिछले दिनों पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक ने जिला पशुपालन पदाधिकारियों के साथ बैठक कर इसकी समीक्षा की और इस काम में तेजी लाने का निर्देश दिया. हेल्थ कार्ड बनाने का कारण बहुत धीमी गति से चल रहा है. राज्य के गया, भोजपुर, बक्सर, कटिहार, गोपालगंज, वैशाली, जहानाबाद, नवादा, अररिया में तो यह काम चल रहा है़
लेकिन, अन्य जिलों में काफी धीमा है. भागलपुर, बांका, लखीसराय, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा आदि ने तो टैग व कार्ड का भी अभी तक उठाव नहीं किया है. सभी जिलों को तेजी लाने को कहा गया है. राज्य के कृषि सह पशुपालन मंत्री ने कहा कि हेल्थ कार्ड से दुधारू पशुओं की पूरी जानकारी मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version