मोकामा : तीन पीरियड पढ़ाकर चले गये शिक्षक, छात्राओं का हंगामा

मोकामा : मोकामा भारत वैगन रोड स्थित राजकीय अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या इंटर विद्यालय में बुधवार को छात्राओं ने जमकर हंगामा किया. लचर शैक्षणिक व्यवस्था को लेकर छात्राएं काफी उग्र थीं. छात्राओं के हंगामे के वक्त प्रभारी भूपेंद्र सिंह विद्यालय में मौजूद नहीं थे. वहीं, एक अन्य शिक्षक दामोदर प्रसाद दो-तीन घंटी पढ़ाकर पटना चले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 18, 2019 9:14 AM

मोकामा : मोकामा भारत वैगन रोड स्थित राजकीय अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या इंटर विद्यालय में बुधवार को छात्राओं ने जमकर हंगामा किया. लचर शैक्षणिक व्यवस्था को लेकर छात्राएं काफी उग्र थीं. छात्राओं के हंगामे के वक्त प्रभारी भूपेंद्र सिंह विद्यालय में मौजूद नहीं थे. वहीं, एक अन्य शिक्षक दामोदर प्रसाद दो-तीन घंटी पढ़ाकर पटना चले गये . इसको लेकर विद्यालय की छात्राएं भड़क गयीं. उन्होंने लचर व्यवस्था के खिलाफ पोस्टर बनाकर हंगामा शुरू कर दिया. वहीं, प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए विद्यालय के बाहर सड़क पर पहुंच गयीं.

शिक्षकों की तैनाती नहीं होने तक धरना- प्रदर्शन जारी रखने की चेतावनी दी. छात्राओं के तेवर को देखकर सुरक्षा गार्ड ने स्थानीय प्रशासन को सूचना दी, लेकिन चुनाव कार्य के चलते स्थानीय अधिकारी पहुंच नहीं सके. काफी देर बाद प्रभारी भूपेंद्र सिंह विद्यालय पहुंचे और किसी तरह मामले को शांत कराया. वर्ग सात की छात्रा साजन कुमारी का कहना था कि महज दो शिक्षकों पर 280 छात्राओं की जिम्मेदारी है. इसको लेकर पढ़ाई पूरी तरह ठप है.

वर्ग 10 की छात्रा ललिता कुमारी का कहना था कि पढ़ाई नहीं होने पर छात्राओं की उपस्थिति घट रही है. फिलहाल विद्यालय में 58 छात्राओं की उपस्थिति है, जबकि 12 वीं की छात्रा गुड़िया कुमारी ने बताया कि परीक्षा नजदीक है. ऐसे में शिक्षक नहीं रहने पर इंटर की छात्राओं का भविष्य चौपट हो रहा है. हाल ही में समाज कल्याण विभाग के अधिकारी विद्यालय की जांच करने पहुंचे, लेकिन व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हो सका.

वर्ग नौ की छात्रा नीजू कुमारी ने बताया कि विद्यालय का अधिकांश पंखा खराब है. जेनेरेटर भी नहीं चलाया जाता है. पेयजल की गंभीर समस्या है. यदि व्यवस्था में जल्द सुधार नहीं हुआ तो सभी छात्राएं अनशन पर बैठेंगी. इस संबंध में विद्यालय के प्रभारी ने कहा कि अनुबंध पर बहाल शिक्षकों की रिज्वाइनिंग नहीं हो सकी है, जबकि प्रधानाध्यापक बीमारी को लेकर छुट्टी पर हैं. विभाग से शिक्षकों की मांग की गयी है.

Next Article

Exit mobile version