बारिश के बाद सामान्य से पांच डिग्री गिरा तापमान, आज दोपहर से साफ हो जायेगा मौसम, आंधी-पानी वज्रपात से छह की मौत

पटना : अगले 24 घंटे में पटना, गया, पूर्णिया व भागलपुर क्षेत्र में बादल छाये रहने के आसार हैं. इस दौरान कुछ एक जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. बुधवार को दोपहर बाद से मौसम धीरे-धीरे साफ होने के आसार हैं. अनिसाबाद स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के जारी मौसम बुलेटिन के अनुसार दो-तीन दिन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 27, 2019 8:33 AM

पटना : अगले 24 घंटे में पटना, गया, पूर्णिया व भागलपुर क्षेत्र में बादल छाये रहने के आसार हैं. इस दौरान कुछ एक जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. बुधवार को दोपहर बाद से मौसम धीरे-धीरे साफ होने के आसार हैं. अनिसाबाद स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के जारी मौसम बुलेटिन के अनुसार दो-तीन दिन तक कोई विशेष परिवर्तन के आसार नहीं हैं. 31 मार्च को कुछ जगहों पर बादल छाये रह सकते हैं. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि राजस्थान व मध्य प्रदेश में बनने वाले पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण सूबे के मौसम में परिवर्तन आया था.

इस दौरान राज्य में सबसे अधिक बारिश अररिया के फारबिसगंज में 14 एमएम रिकॉर्ड की गयी, जबकि पटना में 3.2 एमएम बारिश हुई. बारिश होने के बाद राज्य के कई शहरों के अधिकतम तापमान में सामान्य से पांच से दस डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी दर्ज की गयी. वहीं, बारिश के बाद राज्य में कई जगहों पर नुकसान होने की भी खबर है. इस दौरान मंगलवार को शहर के भूतनाथ रोड में बारिश से पेड़ उखड़ गया.

37 से 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान

बारिश के बाद राजधानी के अधिकतम तापमान में सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस गिरावट आयी. अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जानकारी के अनुसार बीते सप्ताह जहां शहर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया था, धूप के कारण तपन बढ़ी थी, हल्की बारिश के बाद राहत मिली है.

बारिश से गेहूं को फायदा

कृषि विभाग के सूत्रों के अनुसार हल्की बारिश से गेहूं की फसल को लाभ हुआ है. तड़के आंधी भी आयी थी. लेकिन, नुकसान नहीं हुआ. पटना सहित राज्य के कई हिस्से में बारिश हुई. गया, जहानाबाद, आरा व नवादा में भी आंधी के साथ बारिश हुई.

पटना : राज्य में मंगलवार अहले सुबह आयी आंधी-पानी के दौरान वज्रपात से छह लोगों की मौत हो गयी. इनमें औरंगाबाद में चार और नालंदा में चार लोगों की मौत हुई है. वहीं, आंधी-पानी से लीची और आम के फसलों को भारी नुकसान हुआ है. कई जगह बिजली आपूर्ति भी बाधित रही. कई जगहों पर पेड़ व बिजली के पोल गिर गये. गोपालगंज व सीवान में कई कच्चे मकान धराशायी हो गये, िजनमें दबने से कई लोग घायल हो गये.

Next Article

Exit mobile version