साकेत व आदर्श रहे फर्स्ट चांदनी को दूसरा स्थान

पटना : राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा (सीइटी-बीएड) का रिजल्ट एनओयू के कुलपति प्रो आरके सिन्हा ने ऑनलाइन जारी कर दिया . सीइटी-बीएड की परीक्षा में औरंगाबाद के साकेत सत्यम व बेगूसराय के आदर्श कुमार ने संयुक्त रूप से 92 अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया है. महिलाओं में पटना के कंकड़बाग की चांदनी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 23, 2019 5:35 AM
पटना : राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा (सीइटी-बीएड) का रिजल्ट एनओयू के कुलपति प्रो आरके सिन्हा ने ऑनलाइन जारी कर दिया . सीइटी-बीएड की परीक्षा में औरंगाबाद के साकेत सत्यम व बेगूसराय के आदर्श कुमार ने संयुक्त रूप से 92 अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया है.
महिलाओं में पटना के कंकड़बाग की चांदनी ने 90 अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया है. लड़कों का पलड़ा ही भारी रहा. 90.15 प्रतिशत यानी 35882 लड़के तथा 71.41 प्रतिशत यानी 29563 छात्राएं ही उतीर्ण हुईं. जबकि फॉर्म सबसे अधिक 45789 लड़कियों ने भरा था. लड़के 43916 ही रजिस्टर्ड हुए थे.
सीइटी-बीएड के लिए कुल एक लाख 26 हजार 464 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था, जिनमें से कुल 89705 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था. राज्य भर के बीएड कॉलेजों में मौजूद लगभग 35 हजार सीटों के लिए 65445 अभ्यर्थी सफल हुए हैं.
इनका नामांकन काउंसेलिंग के आधार पर होगा और कट ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद ही यह पता चल पायेगा कि इनमें से कितने छात्र काउंसेलिंग में भाग लेंगे. काउंसेलिंग लिए भी छात्र अलग से फीस देनी होगी व उसमें वहीं शामिल होंगे जिनका रिजल्ट हुआ है.
काउंसेलिंग के लिए आवेदन देने वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को एक हजार एवं आरक्षित श्रेणी में उम्मीदवारों को सात सौ रुपये तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को पांच सौ रुपये काउंसेलिंग शुल्क देना होगा. रजिस्ट्रार व नोडल पदाधिकारी एसपी सिन्हा के अनुसार इसको लेकर विशेष निर्देश एनओयू की वेबसाइट पर दिया गया है.
35 प्रतिशत क्वालिफाइंलिंग मार्क्स
सामान्य परीक्षार्थियों के लिए पासिंग मार्क्स 35 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग के लिए 30 प्रतिशत था. रिजल्ट एनओयू से लिंक विशेष पोर्टल पर देखा जा रहा है. इसके लिए छात्र को अपना रौल नंबर और जन्म तिथि डालना होगा.
कॉलेज विकल्प चुनने के लिए शनिवार को विज्ञापन जारी किया जायेगा. उसी के आधार पर निर्धारित काउंसेलिंग शुल्क देकर अभ्यर्थी काउंसेलिंग में भाग लेने ए‌वं कॉलेज विकल्प प्रस्तुत के लिए आवेदन कर सकेंगे. जिनका नाम कट ऑफ मार्क्स की सूची में शामिल होगा.
सीटें खाली होने पर जारी की जायेगी दूसरा व तीसरा कट ऑफ
वैसे अभ्यर्थी जो क्वालिफाइ तो हैं लेकिन प्रथम कट ऑफ लिस्ट में उनका नाम नहीं है, वैसे अभ्यर्थियों को स्थान रिक्त होने पर दूसरी सूची या तीसरी सूची में शामिल किया जा सकेगा. अगर स्थान उपलब्ध नहीं होगा तो काउंसेलिंग के लिए नहीं बुलाया जा सकेगा.
14 मई से 25 जून तक काउंसेलिंग
14 मई से 25 जून तक तीन राउंड में काउंसेलिंग चलेगी. पिछले वर्ष 60 प्रतिशत सामान्य वर्ग का कट ऑफ गया था. काउंसेलिंग के अगले दिन ही छात्र जाकर नामांकन ले सकेंगे. 26 से 28 जून के बीच नामांकन की अंतिम तिथि है. एक जुलाई से क्लास शुरू होगा.

Next Article

Exit mobile version