पटना : मौजूदा सांसदों में तीन नॉन मैट्रिक, 15 स्नातक से ऊपर

अनुपम कुमार 16वीं लोकसभा में बिहार में रहा है अधिक पढ़े-लिखे नेताओं का बाहुल्य पटना : लोकसभा के लिए बिहार से चुने गये सांसदों में अधिक पढ़े-लिखे का बाहुल्य रहा है. 40 में से सिर्फ 9 सांसद नॉन ग्रेजुएट हैं, जबकि 15 के पास पोस्ट ग्रेजुएट या उसके ऊपर की डिग्रियां हैं. कम पढ़े-लिखे सांसदों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 18, 2019 6:00 AM
अनुपम कुमार
16वीं लोकसभा में बिहार में रहा है अधिक पढ़े-लिखे नेताओं का बाहुल्य
पटना : लोकसभा के लिए बिहार से चुने गये सांसदों में अधिक पढ़े-लिखे का बाहुल्य रहा है. 40 में से सिर्फ 9 सांसद नॉन ग्रेजुएट हैं, जबकि 15 के पास पोस्ट ग्रेजुएट या उसके ऊपर की डिग्रियां हैं. कम पढ़े-लिखे सांसदों में तीन नॉन मैट्रिक हैं. इनमें अररिया के तत्कालीन राजद सांसद तस्लीमुद्दीन ने नामांकन के समय दिये गये शपथपत्र में खुद को केवल साक्षर बताया था. अब उनका निधन हो चुका है.
अब उनके पुत्र सरफराज आलम सांसद हैं, जिनकी शैक्षणिक योग्यता बीए है. जबकि, गया के भाजपा सांसद हरि मांझी ने आठवीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी. मुंगेर की जदयू सांसद वीणा देवी नौवीं पास हैं. समस्तीपुर के लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान और वाल्मिकीनगर के भाजपा सांसद सतीशचंद्र दूबे ने केवल मैट्रिक तक की पढ़ाई की है.
भागलपुर के राजद सांसद शैलेश कुमार, नालंदा के जदयू सांसद कौशलेंद्र कुमार, पूर्णिया के जदयू सांसद संतोष कुमार और सुपौल की कांग्रेस सांसद रंजीता रंजन ने कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन उनकी पढ़ाई इंटर से आगे नहीं बढ़ पायी.
अधिक पढ़े-लिखे सांसदों में जहानाबाद के रालोसपा सांसद अरुण कुमार हैं, जिन्होंने पीएचडी कर रखा है.पश्चिमी चंपारण से भाजपा सांसद डॉ संजय जयसवाल डॉक्टर और जमुई के लोजपा सांसद चिराग पासवान इंजीनियर हैं. आरा के भाजपा सांसद राजकुमार सिंह भी अधिक पढ़े-लिखे सांसदों में शामिल हैं, जिन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा के साथ ही एलएलबी और मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी कर रखा है.
पांच सांसदों ने ले रखी है लॉ की डिग्री
विधि विधान के ज्ञान में देश के अन्य हिस्सों की तुलना में बिहार के सांसदों की अधिक रुचि है. प्रदेश के 40 में से 5 लोकसभा सांसदों ने एलएलबी की डिग्री ले रखी है. इनमें हाजीपुर के लोजपा सांसद रामविलास पासवान, गोपालगंज के भाजपा सांसद जनकराम, शिवहर की भाजपा सांसद रमा देवी और बांका के राजद सांसद जयप्रकाश नारायण यादव शामिल हैं.
सभी ने कला यासाहित्य में डिग्री ली है
डिग्री सांसद
अंडर मैट्रिक 3
मैट्रिक 2
इंटर 4
ग्रेजुएशन 16
पीजी 13
पीएचडी 2
एलएलबी 4
एमडी 1
बीटेक 1
कला स्नातकों का बाहुल्य
सांसदों में विज्ञान की बजाय कला के अध्ययन के प्रति अधिक रुझान दिखता है. प्रदेश के 16 सांसदों ने स्नातक की डिग्री ले रखी है. इनमें 12 ने बीए या बीए ऑनर्स की पढ़ायी की है, जबकि तीन ने बीएससी या बीएससी ऑनर्स की डिग्री ले रखी है. कॉमर्स की पढ़ायी के प्रति सबसे कम रुझान दिखता है और केवल एक ने बीकॉम कर रखा है.
इंटर तक की पढ़ाई करने वालों में भी कला के प्रति ही अधिक रुझान दिखता है. चार इंटर पास सांसदों में तीन ने आइए की जबकि केवल एक ने आइएससी की पढ़ाई की है. पीजी या आगे की पढ़ाई करनेवाले 13 सांसदों में से केवल एक ने साइंस की पढ़ाई की है.

Next Article

Exit mobile version