38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जेइइ मेन (प्रथम) रिजल्ट घोषित, अभिषेक बने बिहार टॉपर

पटना : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेइइ मेन 2019 के पहले चरण की परीक्षा के परिणाम शनिवार को जारी कर दिया. मध्य प्रदेश के ध्रुव अरोड़ा के साथ टॉप 100 परसेंटाइल प्राप्त करने वाले 15 अभ्यर्थियों के नामों को एनटीए ने अधिकृत वेबसाइट पर जारी किया है. सूची में बिहार में अभिषेक कुमार स्टेट […]

पटना : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेइइ मेन 2019 के पहले चरण की परीक्षा के परिणाम शनिवार को जारी कर दिया. मध्य प्रदेश के ध्रुव अरोड़ा के साथ टॉप 100 परसेंटाइल प्राप्त करने वाले 15 अभ्यर्थियों के नामों को एनटीए ने अधिकृत वेबसाइट पर जारी किया है. सूची में बिहार में अभिषेक कुमार स्टेट टॉपर बने हैं. उनको 99.97 परसेंटाइल प्राप्त हुआ है.
12 दिन पहले आया रिजल्ट : जेइइ मेन इस साल पहली बार एनटीए द्वारा आयोजित किया गया था. एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट घोषित होने की तारीख 31 जनवरी दी गयी थी, लेकिन एनटीए ने तय समय से 12 दिन पहले ही परिणाम की घोषणा कर दी है. जेइइ मेन पास करने वाले अभ्यर्थी एनआइटीज, ट्रीपल आइटीज व सेंट्रल फंडेड टेक्नीकल इंस्टीट्यूशंस में सेंट्रल सीट एलोकेशन के तहत एडमिशन पाने के हकदार होंगे. एनटीए के अनुसार पेपर टू (बी. आर्क व बी. प्लानिंग) के परिणाम बाद में जारी किये जायेंगे. पहली बार जेइइ मेन का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया गया था. दूसरे चरण के जेइइ मेन परीक्षा का अायोजन अप्रैल में किया जायेगा.
जनवरी में हुआ था आयोजन
जेइइ मेन का पहला चरण का आयोजन आठ से 12 जनवरी को दो पालियों में किया गया. इसे देश-विदेश के 258 शहरों में आयोजित किया गया था. पेपर वन के लिए कुल 9,29,198 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जबकि 8,74,469 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. परीक्षा में बिहार से करीब 54 हजार छात्र शामिल हुए थे. इसके लिए पटना के अलावा औरंगाबाद, बिहारशरीफ, भागलपुर, पूर्णिया, दरभंगा, गया व मुजफ्फरपुर में सेंटर बनाये गये थे.
जेइइ मेन रैंक अप्रैल परीक्षा के बाद
जेइइ मेन की अप्रैल में होने वाली परीक्षा के बाद छात्रों का रैंक जारी किया जायेगा. जनवरी और अप्रैल दोनों परीक्षाओं में से बेहतर स्कोर को रैंक के लिए शामिल किया जायेगा. इस बार जेइइ मेन दो बार आयोजित करने का फैसला लिया गया था.
पहली बार अभ्यर्थियों के पास अपने स्कोर में सुधार का मौका है. जनवरी की परीक्षा में शामिल हुए छात्र अगर अपने रिजल्ट को सुधारना चाहते हैं तो वे अप्रैल की परीक्षा में भाग ले सकते हैं. जुपिटर फॉर आइआइटी मेडिकल के सीइओ जे रॉय बताते हैं, जो छात्र दूसरे परीक्षा में बैठना चाहें वह बैठ सकते हैं और जो छात्र अपनी रैंक से संतुष्ट हैं, वे नहीं बैठ सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें