पटना : 31 दिसंबर तक तैयार होगी जिला आपदा प्रबंधन योजना

पटना : जिला आपदा प्रबंधन योजना को पूर्ण करने के लिए इसकी तिथि पहले 30 जून 2018 थी, िजसे बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी गयी है. बिहार के सभी 38 जिलों के जिला आपदा प्रबंधन योजना के निर्माण के लिए नौ संस्थाओं का चयन किया गया था. सभी संस्थाओं को छह महीने में जिला आपदा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 15, 2018 5:48 AM
पटना : जिला आपदा प्रबंधन योजना को पूर्ण करने के लिए इसकी तिथि पहले 30 जून 2018 थी, िजसे बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी गयी है. बिहार के सभी 38 जिलों के जिला आपदा प्रबंधन योजना के निर्माण के लिए नौ संस्थाओं का चयन किया गया था.
सभी संस्थाओं को छह महीने में जिला आपदा प्रबंधन योजना को पूर्ण कर बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को समर्पित करना था. यह जानकारी बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व्यास जी ने शुक्रवार को कार्यशाला के दौरान दी.
व्यास जी ने कहा कि कुछ संस्थाओं के द्वारा कुछ जिलों का जिला आपदा प्रबंधन योजना बनाकर प्राधिकरण के समक्ष उसकी प्रस्तुतीकरण की गयी. इसमें कई प्रकार की विसंगतियां पायी गयी हैं. इसको ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण ने एक विस्तृृत मार्गदर्शिका बनायी है.
इसके माध्यम से समय सीमा के अंदर पूर्ण करने में सहायता मिलेगी. प्राधिकरण के सदस्य, डॉ यूके मिश्र ने कहा कि जिला आपदा प्रबंधन योजनाओं की समीक्षा के दौरान योजना निर्माण में सहयोग देने वाली संस्थाओं और अधिकारियों के बीच सामंजस्य की भी कमी पायी गयी है.
इस कारण योजना निर्माण में अनावश्यक देरी हो रही है. कार्यशाला में सभी नौ संस्थाओं के प्रतिनिधि, सभी जिलों के अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन के प्रभारी पदाधिकारी शामिल थे.

Next Article

Exit mobile version