मोहब्बत के लिए घर छोड़ने और ‘अपहरण’ तक करने से नहीं हिचक रहे बिहार के लोग

राज्य में शादी के लिए अपहरण की घटनाओं में ढाई गुना से अधिक की वृद्धि अनुज शर्मा पटना : शहर के एक युवक ने अपनी प्रेमिका से परिवार के दबाव में शादी करने से इन्कार कर दिया है. इस पर लड़की ने उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की धमकी दी है. लड़का भी शादी की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 23, 2018 8:07 AM
राज्य में शादी के लिए अपहरण की घटनाओं में ढाई गुना से अधिक की वृद्धि
अनुज शर्मा
पटना : शहर के एक युवक ने अपनी प्रेमिका से परिवार के दबाव में शादी करने से इन्कार कर दिया है. इस पर लड़की ने उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की धमकी दी है. लड़का भी शादी की जगह जहर खाकर जान देने की जिद कर रहा है. दो परिवारों के इस मामले में पुलिस परेशान है.
इस मामले को खुद अपना जीवन साथी चुनने के लिये समाज और परिवार से विद्रोह कहें अथवा प्यार के लिये कुछ भी करने का जुनून. पुलिस इसे अपराध का ग्राफ बढ़ाने वाली घटनाएं मानती है. बीते नौ साल के पुलिस रिकाॅर्ड पर नजर डालें, तो राज्य में शादी के लिए अपहरण की घटनाओं में ढाई गुना से अधिक की वृद्धि हुई है. प्यार की खातिर घर से भागने की घटनाएं 22 गुना बढ़ गयी हैं.
इज्जत बचाने के लिए ले रहे कानून की आड़
समाजशास्त्री डॉ रूपम का कहना है कि शादी और लव अफेयर के मामले में लड़का या लड़की द्वारा घर से भाग जाने के मामले में उनके परिवार वाले समाज में अपनी इज्जत बनाये रखने के लिए कानून काे ढाल बना रहे हैं. हालांकि इससे उनके मंसूबे तो पूरे नहीं होते, कानून व्यवस्था जरूर प्रभावित होती है. लोगों को चाहिए कि वह प्यार मोहब्बत से जुड़ी घटनाओं को कानून व्यवस्था का मुद्दा न बनाएं. इससे समाज का अधिक अहित होता है.

Next Article

Exit mobile version