1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 117 city bodies of bihar to build similar office buildings start search for land asj

बिहार के 117 नगर निकायों में बनेंगे एक जैसे कार्यालय भवन, जमीन की तलाश शुरू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पंचायत सरकार भवन
पंचायत सरकार भवन
फाइल

पटना. राज्य में नव सृजित 117 नगर निकायों में एक समान कार्यालय भवन बनाये जायेंगे. इसमें अध्यक्ष,उपाध्यक्ष से लेकर कार्यपालक पदाधिकारी का चेंबर होगा. इसके अलावा जन सुविधा केंद्र के काउंटर से लेकर निकाय कार्यालय के अन्य आवश्यक जगह उपलब्ध होंगे.

इसके लिए नगर विकास व आवास विभाग ने भवन निर्माण विभाग के माध्यम से भवन निर्माण निगम से एक समान डिजाइन वाले कार्यालय भवन के डीपीआर तैयार करने को कहा है. अब भवन का डीपीआर तैयार होने और जमीन की उपलब्धता के बाद नगर विकास व आवास विभाग की ओर से सभी 117 नगर निकायों के कार्यालय निर्माण मद में राशि जारी की जायेगी. इसके बाद निविदा के आधार पर निर्माण कराये जायेंगे.

फिलहाल चुनाव की संभावना कम

नये निकायों के गठन के साथ अब उन जगहों पर वार्ड पार्षद और फिर चेयरमैन, डिप्टी चेयरमैन, मेयर व उपमेयर आदि के चुनाव कराये जाने हैं. मगर वर्तमान में कोविड संक्रमण के प्रसार को देखते हुए वहां चुनाव की संभावना नहीं दिख रही है.

फिलहाल पदभार में आये कार्यपालक पदाधिकारी ही वहां विकास योजनाओं का काम संचालित करवायेंगे. राज्य में नगर निकायों के चुनाव वर्ष 2022 में होने है. एेसे में एक संभावना यह भी है कि नये 117 नगर निकायों में भी चुनाव उसी समय हो, तभी आगे चल कर अगले पांच वर्षों में चुनाव की प्रक्रिया एक साथ पूरे राज्य में संचालित हो पायेगी.

सभी नये नगर निकायों के गठन के लिए अधिसूचना जारी

पहली बात को लगभग सभी नये नगर निकायों के गठन के लिए विभाग की ओर से अधिसूचना जारी की जा चुकी है यानी सभी नये नगर निकाय पूर्ण रूप से अस्तित्व में आ चुके हैं. अब इन निकायों में विकास योजनाओं की शुरुआत की जा रही है. इसके लिए लगभग 80 नये नगर पंचायतों के कार्यपालक पदाधिकारी का काम दिया जा चुका है.

विभाग की ओर से आसपास के बड़े नगर परिषद या नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी ही इन निकायों का कार्यभार फिलहाल देखेंगे. वर्तमान में पदभार देने के साथ इन कार्यपालक पदाधिकारियों को नये निकायों में मास्क और साबुन के वितरण की जिम्मेदारी दी गयी है

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें