पटना : डीईओ ने रुलाया, सचिव ने भी भगाया, मंत्री ने इंसाफ दिलाया

पटना : सरकार का फरमान है कि हर फरियादी को इंसाफ मिले लेकिन शिक्षा विभाग के आला अधिकारी ही उसकी शाख पर बट्टा लगा रहे हैं. शुक्रवार को करीब 200 किमी दूर से अपनी शिकायत लेकर सचिवालय पहुंची एक दलित शिक्षिका को शिक्षा सचिव ने इंतजार कराने के बाद भी दो मिनट का समय नहीं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 17, 2018 5:15 AM
पटना : सरकार का फरमान है कि हर फरियादी को इंसाफ मिले लेकिन शिक्षा विभाग के आला अधिकारी ही उसकी शाख पर बट्टा लगा रहे हैं. शुक्रवार को करीब 200 किमी दूर से अपनी शिकायत लेकर सचिवालय पहुंची एक दलित शिक्षिका को शिक्षा सचिव ने इंतजार कराने के बाद भी दो मिनट का समय नहीं दिया. बाद में पीड़ता ने शिक्षा मंत्री के यहां दुखरा रोया तो मंत्री कार्यालय तत्काल हरकत में आया.
इस मामले में तीन दिन में न्याय न देने पर डीईओ को निलंबित करने की चेतावनी दे दी गयी है. कैमूर जिले के माेहनिया क्षेत्र के एक उत्क्रमित उच्च विद्यालय में तैनात शिक्षका प्रभारी प्रधानाध्यापक के खिलाफ शारीरिक उत्पीड़न व डीईओ द्वारा वेतन रोकने की शिकायत लेकर सचिवालय पहुंचीं. पीड़ता ने बताया कि वह सचिवालय दौड़ रही है लेकिन उसकी सुनवाई नहीं हो रही है.
शुक्रवार को प्रधान सचिव शिक्षा नहीं मिले तो वह सचिव शिक्षा आरएल चौंग्थू के यहां पहुंचीं. काफी इंतजार कराने के बाद सचिव मिले तो सही लेकिन उसके शिकायती पत्र तक को नहीं पढ़ा. सचिव के जाने के बाद उनके स्टॉफ ने पीड़ता से शिकायती पत्र दर्ज करने को मांगा तो वह आंखों में आंसू भरकर बोली साहब नेताओं और माननीय से तो खूब बितयाये उसे आधा मिनट भी नहीं दिया. सचिव के यहां से निराश शिक्षिका शिक्षा मंत्री कृष्ष्णानंद प्रसाद वर्मा के कार्यालय पहुंचीं.
यहां स्कूल, डीईओ से लेकर सचिवालय तक उस पर जो गुजरी सब सुना दी. इसके बाद तो मंत्री कार्यालय ने कैमूर तक फाेन कर तीन दिन में शिकायत दूर न होने पर डीईओ को निलंबित करने की चेतावनी दे दी.
समय बना अधिकारियों का ‘ सुरक्षा कवच’
पटना. सचिवालय में जनता से मिलने का समय चार से पांच बजे तक का है. यह समय आला अधिकािरयों के लिए मुफीद बना हुआ है. राज्य के दूर दराज इलाके से आने वाले फरियादी इस समय तक नहीं रुक पाते हैं, रात को नौ बजे तक घर पहुंचने को वह चार बजे से पहले ही सचिवालय छोड़ देना उनकी मजबूरी है.

Next Article

Exit mobile version