भगवान महावीर की शोभा यात्रा निकलेगी 29 मार्च को

पटना : भगवान महावीर की शोभायात्रा पूरे धूम-धाम के साथ 29 मार्च को निकाली जायेगी. इस बात की जानकारी गुरुवार को जैन संघ के अध्यक्ष प्रदीप जैन ने दी. वे शुक्रवार को मीठापुर स्थित दिगंबर जैन मंदिर में आयोजित बैठक के दौरान बोल रहे थे. उन्होंने बताया कि यात्रा का आयोजन कांग्रेस मैदान स्थित दिगंबर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 16, 2018 5:16 AM
पटना : भगवान महावीर की शोभायात्रा पूरे धूम-धाम के साथ 29 मार्च को निकाली जायेगी. इस बात की जानकारी गुरुवार को जैन संघ के अध्यक्ष प्रदीप जैन ने दी.
वे शुक्रवार को मीठापुर स्थित दिगंबर जैन मंदिर में आयोजित बैठक के दौरान बोल रहे थे. उन्होंने बताया कि यात्रा का आयोजन कांग्रेस मैदान स्थित दिगंबर जैन मंदिर से सुबह आठ बजे प्रारंभ होगा जाे नाला रोड, ठाकुरबाड़ी रोड, बाकरगंज, गांधी मैदान, एक्जिवीशन रोड, डाक बंगला चौराहा, मौर्या लोक, आयकर गोलंबर, वीरचंद पटेल पथ, आर ब्लॉक गोलंबर व भिखारी ठाकुर पुल होते हुए मीठापुर स्थित जैन मंदिर पहुंचेगी.
घोड़ा-हाथी के साथ निकाली जायेगी यात्रा : प्रदीप जैन ने बताया की शोभा यात्रा हाथी, घोड़े, बाजे-गाजे के साथ निकाली जायेगी. इसमें सैकड़ों की संख्या में पुरुष, महिला, बच्चों द्वारा भगवान महावीर के संदेशों ‘जियो और जीने दो’ ‘ अहिंसा परमो: धर्मः’ को भजव व गीतों के माध्यम से प्रसारित किया जायेगा. शोभा यात्रा के वापस मंदिर पहुंचने पर विधिवत पूजा अर्चना की जायेगी तथा धर्मशाला में भोज की भी व्यवस्था की जायेगी.
महावीर के जीवन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम
संघ के महामंत्री मुकेश जैन ने बताया कि इसी दिन भगवान महावीर जन्म कल्याणक के अवसर पर संध्या सात बजे से साहु जैन हॉल, अंटा घाट, पटना में एक सभा का आयोजन होगा. इसमें महिलाओं एवं बच्चों द्वारा भगवान महावीर के जीवन पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे. इसका मुख्य उद्देश्य भगवान महावीर के जीवन एवं उद्देश्यों को जन-जन तक पहुंचाना है.
संघ के उपाध्यक्ष सुबोध जैन ने बताया कि बिहार सरकार से प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी निरामिष दिवस मनाने की घोषणा करने एवं सभी पशु वधशालाएं एवं मांस-मछली की दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी करने की मांग की.

Next Article

Exit mobile version