बिहार : नीतीश के प्रयासों से नालंदा विवि का लौटा गौरव : संजय

पटना : जदयू के मुख्य प्रवक्ता सह विधान पार्षद संजय सिंह ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रयासों से ही नालंदा विश्वविद्यालय का गौरव लौटा है. नालंदा विश्वविद्यालय तो गरिमा है ही, चाणक्य लॉ यूनिवर्सिटी, आर्यभट्ट ज्ञान विवि, निफ्ट जैसे संस्थान भी बिहार की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 12, 2018 6:04 AM
पटना : जदयू के मुख्य प्रवक्ता सह विधान पार्षद संजय सिंह ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रयासों से ही नालंदा विश्वविद्यालय का गौरव लौटा है.
नालंदा विश्वविद्यालय तो गरिमा है ही, चाणक्य लॉ यूनिवर्सिटी, आर्यभट्ट ज्ञान विवि, निफ्ट जैसे संस्थान भी बिहार की गरिमा को चार चांद लगाते हैं. तेजस्वी प्रसाद यादव को किसी विश्वविद्यालय का अनुभव होता तो ऐसी बात नहीं करते. वे उपमुख्यमंत्री रहते नालंदा विवि के छात्रों से भी नहीं मिले थे. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार की व्यवस्था अपने हाथों में ली है, तब से बिहार में शिक्षा स्तर सुधरा है.
स्कूल के बाहर रहने वाले बच्चों की संख्या 12 फीसदी से घटकर एक फीसदी रह गयी है. दस साल पहले बिहार में कन्या शिक्षा में आठ गुना की वृद्धि दर्ज की गयी है. सरकार का ध्यान क्वालिटी एजुकेशन पर है.
राज्य सरकार शिक्षा के साथ ही रोजगार को भी प्रोमोट करना चाहती है, ताकि जो बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर सके हैं उनके अंदर छुपी प्रतिभा को निखारकर उनके लायक काम दिलाया जा सके. इसके लिए कौशल विकास योजना शुरू की गयी है. बिहार सरकार अपने बजट का बीस प्रतिशत हिस्सा शिक्षा के लिए खर्च कर रही है.
संजय सिंह ने कहा कि तेजस्वी प्रसाद यादव को नीतीश कुमार ने बिहार का उपमुख्यमंत्री बना दिया. तेजस्वी यादव अपने भविष्य को देखें. वे न तो पढ़ पाये, न तो ढंग से क्रिकेट खेल पाये और न ही ढंग से राजनीति कर पाये. तेजस्वी यादव जो बोल पा रहे हैं तो वो नीतीश कुमार की देन है.

Next Article

Exit mobile version