25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : ट्रेन से सेना का मिसाइल फ्यूज कंडक्टर चोरी

पटना के पास बंकाघाट व फतुहा आउटर के बीच चोरी की आशंका पटना/मोकामा/दानापुर : हिमगिरि एक्सप्रेस में कड़ी सुरक्षा के बीच ब्रेक वैन से ले जाये जा रहे मिसाइल में इस्तेमाल किया जाने वाले फ्यूज कंडक्टर (मिसाइल उपकरण) को चलती ट्रेन से चुरा लिया गया. यह घटना बुधवार को पटना– मोकामा रेलखंड में हुई है. […]

पटना के पास बंकाघाट व फतुहा आउटर के बीच चोरी की आशंका
पटना/मोकामा/दानापुर : हिमगिरि एक्सप्रेस में कड़ी सुरक्षा के बीच ब्रेक वैन से ले जाये जा रहे मिसाइल में इस्तेमाल किया जाने वाले फ्यूज कंडक्टर (मिसाइल उपकरण) को चलती ट्रेन से चुरा लिया गया.
यह घटना बुधवार को पटना– मोकामा रेलखंड में हुई है. सनसनीखेज चोरी की यह वारदात बंकाघाट व फतुहा आउटर के बीच होने का अंदेशा जताया गया है. इन दोनों स्थानों के बीच सिग्नल नहीं मिलने पर ट्रेन कुछ समय के लिए रुकी थी. चोरी गये मिसाइल उपकरण को सेना के 12 जवानों की सख्त निगरानी ने बीच हावड़ा/ कोलकाता ले जाया जा रहा था, जहां उसे नेवी को सौंपा जाना था, ताकि उसे विनिष्ट किया जा सके. हावड़ा पुलिस ने चोरी का केस दर्ज किया है.
सामरिक लिहाज से महत्वपूर्ण उपकरण की चोरी हो जाने पर सेना और पुलिस दोनों के हाथ-पांव फूले हुए हैं. कयास है कि आतंकी टैक्नोलॉजी हासिल करने के लिए इस घटना को अंजाम दे सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक इस मामले में सुरक्षा में तैनात सेना के जवानों से भी पूछताछ की जायेगी. पुलिस सूत्रों के मुताबिक इस चोरी में नक्सलियों का हाथ भी हो सकता है. दरअसल यह ट्रेन कुछ नक्सल प्रभावित इलाके से गुजरती है.
– चलती ट्रेन में वारदात: सेना के 12 जवानों की सख्त निगरानी में हिमगिरि एक्सप्रेस में हावड़ा ले जाया जा रहा था अहम सामरिक डिवाइस
– आठ किलो वजन का था यह उपकरण: जानकारी के मुताबिक तकरीबन आठ किलो वजन का यह उपकरण स्टील के बक्से में तालाबंद था. यह सामान जम्मू से हावड़ा भेजा जा रहा था. ट्रेन के हावड़ा पहुंचने पर संवेदनशील उपकरण के रास्ते में गायब हो जाने का पता लगा. आनन-फानन में सेना के अधिकारी ने हावड़ा आरपीएफ में शिकायत दर्ज करायी. वहीं पटना से लेकर हावड़ा के बीच स्थानीय व रेल प्रशासन को अलर्ट किया गया है. स्थानीय पुलिस महकमा मामले की छानबीन में जुट गयी है. हालांकि इस सनसनीखेज चोरी की वारदात का सुराग अभी तक पुलिस के हाथ नहीं लगा है.
आउटडेटेड था उपकरण
इस संबंध में आरपीएफ कमांडेंट चन्द्रमोहन मिश्र ने बताया कि घटनास्थल स्पष्ट नहीं है. हावड़ा में मामला दर्ज हुआ है. उपकरण की बरामदगी के लिए दूसरे डिवीजन में भी कार्रवाई चल रही है. छापेमारी के लिए कई टीम गठित की गयी है. मिश्र के मुताबिक ये उपकरण आउटडेटेड हो गया था.
छापेमारी को दो टीम गठित
रेल एसपी जितेंद्र मिश्र ने बताया कि पटना जंक्शन से मोकामा के बीच ब्रेक वैन के सील तोड़कर सेना के उपकरण चोरी कर लिया गया है. इसको लेकर रेल डीएसपी पूर्वी और रेल डीएसपी मुख्यालय के नेतृत्व में दो विशेष टीम गठित की गयी है, जो छानबीन करने के साथ साथ अपराधियों को गिरफ्तारी के लिए छापेमारी शुरू कर दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें