30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रहें सावधान, बदलते मौसम में सर्दी, खांसी और बुखार के मरीज बढ़े, पछुआ हवा से बढ़ी ठंड

पटना : बदलते मौसम में थोड़ी सी लापरवाही आपको अस्पताल पहुंचा सकती है. दिन में तेज धूप, शाम में सिहरन और रात में ठंड के चलते तापमान में तेजी से उतार-चढ़ाव हो रहा है. इसके चलते सर्दी, खांसी, बुखार के मरीज बढ़े हैं. अस्थमा और पेट के रोगियों की संख्या भी बढ़ी है. इस समय […]

पटना : बदलते मौसम में थोड़ी सी लापरवाही आपको अस्पताल पहुंचा सकती है. दिन में तेज धूप, शाम में सिहरन और रात में ठंड के चलते तापमान में तेजी से उतार-चढ़ाव हो रहा है. इसके चलते सर्दी, खांसी, बुखार के मरीज बढ़े हैं. अस्थमा और पेट के रोगियों की संख्या भी बढ़ी है.
इस समय बच्चों के देखरेख की खास जरूरत है. सर्दी के चलते निमोनिया का खतरा भी हो सकता है. इसको लेकर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.
ओपीडी में बढ़े 25 प्रतिशत मरीज: पीएमसीएच, आईजीआईएमएस और गार्डिनर रोड अस्पतालों की ओपीडी में पिछले एक सप्ताह में मरीजों की संख्या में 25 से 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.
ओपीडी में सबसे अधिक सर्दी व बुखार के मरीज आ रहे हैं. मौसम में बदलाव के चलते पीएमसीएच की ओपीडी में पहले की तुलना में 150 से 200 अधिक मरीज पहुंच रहे हैं. 2200 से 2400 के पास मरीज इलाज कराने ओपीडी में आ रहे हैं. अधिकांश मरीजों को सर्दी, खांसी, बुखार, सांस की तकलीफ है. डॉक्टरों ने दिन में हल्की गर्मी और शाम को ठंड में सावधानी बरतने की जरूरत बतायी है.
गले में खराश की आ रही परेशानी: मौसम बदलने से जहां सर्दी, बुखार के मरीज बढ़े हैं वहीं लोगों को गले में खराश की समस्या भी देखने को मिल रही है. इसके अलावा कुछ बुजुर्गों में पुराने हड्डी के दर्द भी उभर रहे हैं.
अकड़न की समस्या शुरू हो गयी है. ऐसे में डॉक्टर खान-पान पर ध्यान व शाम को गर्म कपड़े पहनने की सलाह दे रहे हैं.क्या कहते हैं एक्सपर्ट डॉक्टर : गार्डिनर रोड अस्पताल के अधीक्षक डॉ मनोज कुमार सिन्हा ने बताया कि इस मौसम में जरा सी लापरवाही से बच्चे निमोनिया, पेट संबंधी परेशानी से ग्रसित हो सकते हैं.
उन्होंने कहा कि टाइफाइड, नाक-गले में संक्रमण का खतरा है. पूरे दिन फुल स्लीव वाले कपड़े पहनें. जरूरत के हिसाब से ऊनी कपड़े भी पहनें. डॉ मनोज ने लोगों को सलाह दी है कि वे इस मौसम में बासी खाद्य पदार्थ का सेवन न करें. घर के बाहर ठेले एवं खुली खाद्य सामग्री को खाने से बचें, पानी को उबाल कर ही पीएं या फिल्टर कर पीएं. तबीयत खराब होने पर सीधे डॉक्टरों से अपनी सेहत की जांच करा कर दवाइयों का सेवन करें.
पछुआ हवा से बढ़ी ठंड, दो डिग्री गिरा न्यूनतम पारा
बिहार में पछुआ हवा तेज होने से सुबह व शाम में ठंड बढ़ गयी है. मंगलवार की सुबह पटना में हवा की रफ्तार तेज थी और देर से सूर्य की रोशनी भी धरती तक पहुंची, इस कारण अधिकतम, न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई.
सुबह में तेज हवा व देर से निकली धूप से लोगों को तेज कनकनी महसूस हुई. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पटना सहित पूरे बिहार में अगले एक सप्ताह के भीतर पारा गिर कर 12 डिग्री के नीचे पहुंच सकता है. ऐसे में दिन के तापमान में भी गिरावट होने की संभावना है. इस कारण शाम ढलने के बाद हवा तेज रहेगी. रात में अधिक ठंड रहेगी. मंगलवार को पटना का न्यूनतम तापमान 13.5, गया13.5, भागलपुर 14.5 डिग्री एवं पूर्णिया 13.3 डिग्री तक रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें