36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : होटल, मॉल व सिनेमा हॉल में वॉशरूम छोड़ सब जगह सीसीटीवी अनिवार्य, आज से जांच

डीएम का निर्देश, कैमरा बंद मिला तो कार्रवाई पटना : होटल, मॉल व सिनेमा हॉल में हर वक्त लोगों की भीड़ लगी रहती है, जहां हर तरह के लोग पहुंचते हैं. ऐसे में जरूरी है कि इन सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगे रहें, जिसका फुटेज अंधेरे में भी साफ अपलोड हो और जरूरत पड़ने […]

डीएम का निर्देश, कैमरा बंद मिला तो कार्रवाई
पटना : होटल, मॉल व सिनेमा हॉल में हर वक्त लोगों की भीड़ लगी रहती है, जहां हर तरह के लोग पहुंचते हैं. ऐसे में जरूरी है कि इन सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगे रहें, जिसका फुटेज अंधेरे में भी साफ अपलोड हो और जरूरत पड़ने पर संबंधित व्यक्ति की पहचान होे सके. सभी बड़े सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी लगा है या नहीं, इसकी जांच अब जिला प्रशासन करेगा. इसके लिए टीम का गठन किया गया है, जिसका नेतृत्व एसडीओ करेंगे. होटल में वॉश रूम, बेड रूम को छोड़ सभी जगहों पर कैमरे लगाये जाने हैं.
अगर जांच के दौरान कहीं सीसीटीवी गायब या बंद मिलता है, तो उस होटल व मॉल पर कार्रवाई की जायेगी. कैमरे की मॉनीटरिंग को 24 घंटे के लिए प्रबंधक को अलग से एक व्यक्ति नियुक्त करने को कहा गया है, ताकि किसी घटना के बाद तुरंत फुटेज मिल सके. संस्थानों को कम से कम तीन माह का फुटेज स्टोर रखना है. डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि होटल, मॉल व सिनेमा हॉल में एक साथ काफी संख्या में लोग हर वक्त मौजूद रहते हैं. ऐसे में जरूरी है कि उन सभी की सुरक्षा हो.
यहां लगाये जाएं सीसीटीवी
होटल
मुख्य द्वार, कॉरिडोर, कॉमन वॉश रूम के बाहर, गैलरी, होटल के सभी हॉल में, किचेन, होटल के सभी रेस्तरां में, हर फ्लोर की सीढ़ी व लिफ्ट में, ऐसे कॉरिडोर में जहां से हर रूम का दरवाजा कवर हो सके. पार्किंग, होटल के रिसेप्शन काउंटर पर जिसमें आगंतुकों की साफ तस्वीर ली जा सके.
मॉल
मुख्य द्वार, कॉरिडोर, सीढ़ी के नीचे व लिफ्ट, मॉल के उस सभी इलाके में जहां व्यक्ति का आना-जाना कम होता है, पार्किंग, छत अगर खुली हो.
सिनेमा हॉलमुख्य द्वार, हॉल में, इमरजेंसी व स्पेशल द्वार पर, जहां पर लोगों की भीड़ रहती है, वॉश रूम के द्वार पर, पार्किंग में लगाया जाना है.
जरूरत पर वीडियो फुटेज नहीं मिला तो संस्थान होगा सील
किसी संस्थान में कोई छोटी-बड़ी घटना होती है, तो उसका वीडियो फुटेज जरूरत पड़ने पर प्रबंधकों की ओर से पुलिस को जांच के लिए देना है. अगर ऐसा करने से होटल, मॉल व सिनेमा हॉल पीछे हटते हैं, तो उनके ऊपर कार्रवाई होगी साथ ही इन संस्थानों को बंद करने करने की दिशा में आगे काम होगा. इसलिए जब टीम जाये, तो जांच में हर उस जगह पर कैमरा रहे, जहां पर घटना होने की संभावना सबसे अधिक होती है.
होटलों से मिल रही शराब की शिकायत
पूर्ण शराबबंदी के बाद भी होटलों से शराब की शिकायत पुलिस के पास लगातार पहुंच रही है. स्टेशन रोड से अधिक शिकायतें मिल रही हैं. ऐसे में अगर किसी होटल में शराब मिलेगी, तो होटल को तुरंत बंद करने का निर्देश दिया गया है. इसलिए यह जरूरी है कि होटल में जब कोई आये, तो काउंटर पर यह दिखे कि बिहार में शराब पीने पर गिरफ्तारी होगी. होटल में आने वाले लोगों से बांड भरवाया जाये, कि वह शराब का सेवन नहीं करेंगे और अगर शराब पीते पकड़े गये, तो उसकी पूरी जिम्मेदारी उस व्यक्ति की होगी. दूसरी ओर होटलों से शराब मिलने की शिकायत मिल रही है. ऐसे में इन होटलों में सीसीटीवी कैमरे को अपडेट रखने को कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें