38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में पटना शीर्ष पांच में

शिक्षा विभाग ने सभी जिला पदाधिकारियों को फिसड्डी वाले जिलों में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में तेजी लाने का निर्देश दिया है. साथ ही इसके लिए वहां के कॉलेजों, शिक्षण संस्थानों, कोचिंग संस्थानों में काउंसेलिंग चलाने के लिए भी कहा है. इस संबंध में बैंक अधिकारियों को भी ट्रेनिंग दिये जाने की बात कही गयी […]

शिक्षा विभाग ने सभी जिला पदाधिकारियों को फिसड्डी वाले जिलों में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में तेजी लाने का निर्देश दिया है. साथ ही इसके लिए वहां के कॉलेजों, शिक्षण संस्थानों, कोचिंग संस्थानों में काउंसेलिंग चलाने के लिए भी कहा है. इस संबंध में बैंक अधिकारियों को भी ट्रेनिंग दिये जाने की बात कही गयी है.
पटना : बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में फिसड्डी वाले जिलों में विशेष अभियान चलेगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ मिल सके. इसको लेकर शनिवार को शिक्षा विभाग में सभी जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) की बैठक हुई.
पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सहरसा, गोपालगंज अौर भागलपुर जिला सबसे फिसड्डी जिले हैं जहां स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की रफ्तार धीमी है. वहीं, बांका, नालंदा, पटना, पूर्णिया और सुपौल ही ऐसे जिले हैं जो टॉप फाइव में हैं. फिसड्डी वाले जिलों में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में तेजी लाये जाये इसके लिए वहां के कॉलेजों, शिक्षण संस्थानों, कोचिंग संस्थानों में काउंसेलिंग चलाने का भी निर्देश दिया गया है.
बैठक में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के पदाधिकारी प्रभात पंकज, राजेश कुमार और अरविंद सिन्हा ने सभी जिलों को निर्देश दिया कि जिन छात्रों का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्वीकृत हो गया है, उन्हें अविलंब जाकर सूचना दी जाये और राशि का भुगतान कराया जाये. पदाधिकारी नियमित रूप से डीआरसीसी में जाये और काम की मॉनीटरिंग करें. जो भी आवेदन लंबित हैं उनका अविलंब सत्यापन किया जाये. साथ ही यह भी देंखे कि उनके जिलों में दूसरे जिलों की तुलना में कम छात्र इस योजना का लाभ लेने क्यों आ रहे हैं?
इसको लेकर जो समस्या है, उसकी जानकारी भी दें. शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने डीपीओ को बैंकों के फैसिलिटेटर के बारे में भी जानकारी दी. साथ ही कहा गया कि मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर से योजना का लाभ लें. पिछले दिनों ही बैंक अधिकारियों को शिक्षा ऋण और स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर के बारे में बताया गया है. बैंक अधिकारियों को राज्य स्तरीय ट्रेनर बनाया गया है. वे बैंक अधिकारियों को समय-समय पर ट्रेनिंग देंगे, ताकि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को लेकर कोई समस्या न हो.
3100 को मिली स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की राशि
राज्य के 12वीं पास 24,000 छात्र-छात्राओं ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन दिया है. इसमें से करीब 6000 को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड और 3100 को राशि जारी की जा चुकी है.
पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सहरसा, गोपालगंज अौर भागलपुर जिले सबसे फिसड्डी
बांका, नालंदा, पटना, पूर्णिया व सुपौल टॉप फाइव जिले

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें