23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

स्वतंत्रता दिवस समारोह : 15 को रूट चार्ट देख घर से निकलें, बदली-बदली रहेगी शहर की ट्रैफिक व्यवस्था

समारोह की समाप्ति तक जारी रहेगी यही व्यवस्था पटना : स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर 15 अगस्त की सुबह ट्रैफिक में थोड़ा बदलाव रहेगा. फ्रेजर रोड का पश्चिमी फ्लैंक डाकबंगला से गांधी मैदान तक सुबह सात बजे से समारोह की समाप्ति तक आम यातायात के लिये बंद रहेगा. साथ ही न्यू डाकबंगला रोड से एसपी […]

समारोह की समाप्ति तक जारी रहेगी यही व्यवस्था
पटना : स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर 15 अगस्त की सुबह ट्रैफिक में थोड़ा बदलाव रहेगा. फ्रेजर रोड का पश्चिमी फ्लैंक डाकबंगला से गांधी मैदान तक सुबह सात बजे से समारोह की समाप्ति तक आम यातायात के लिये बंद रहेगा. साथ ही न्यू डाकबंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. इसको लेकर ट्रैफिक विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. ट्रैफिक एसपी प्रांतोष कुमार दास ने बताया कि कोतवाली टी से पुलिस लाइन तक पूरब की ओर से जानेवाले सभी रास्ते कार्यक्रम की समाप्ति तक आम यातायात को लेकर बंद रहेंगे.
ट्रैफिक संचालन व्यवस्था
निजी वाहन फ्रेजर रोड में स्टेशन से डाकबंगला होकर पूरब की ओर भट्टाचार्या चौक, पीरमुहानी होते हुए नाला रोड की ओर जा सकेंगे. यदि कोई वाहन एग्जिबिशन रोड आ जाती है, तो उसे बिग बाजार के सामने कटिंग से पुन: वापस भट्टाचार्या मोड़ भेज दिया जायेगा
फ्रेजर रोड में डाकबंगला चौक से जेपी गोलंबर तक का पश्चिमी फ्लैंक केवल राज्यपाल, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के कारकेड तथा रंगीन कार्डधारी अतिविशिष्ट और विशिष्ट अतिथियों के लिए आरक्षित रहेगा
देशरत्न मार्ग से डाकबंगला चौराहा व फ्रेजर रोड में डाकबंगला चौराहा से जेपी गोलंबर व चिल्ड्रेन पार्क होते हुए कारगिल चौक के मार्ग पर किसी प्रकार की वाहनों की पार्किंग सुबह सात बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक के लिए वर्जित रहेगी
आमंत्रित वीआइपी के चालक पार्किंग के उपरांत वाहन को छोड़ कर अन्यंत्र नहीं जायेंगे
व्यावसायिक वाहन
समारोह की समाप्ति तक चिरैयाटांड़ दुर्गा मंदिर के ऊपर या नीचे से मालवाहक वाहन उत्तर की तरफ गोरिया टोली की ओर नहीं जायेगी.
मीठापुर आरओबी गोलंबर से मालवाहक वाहन उत्तर की तरफ बुद्धमार्ग नहीं आयेगी.
आर ब्लॉक गोलंबर से कोई भी मालवाहक वाहन उत्तर की ओर यानी आयकर गोलंबर तक नहीं अायेगी.
बेली रोड में डुमरा चौकी से भट्टाचार्या चौराहा तक मालवाहक वाहनोंं का प्रवेश वर्जित रहेगा.
पुलिस लाइन तिराहा से व्यावसायिक वाहन पूरब अथवा दक्षिण की तरफ बुद्धमार्ग में नहीं आयेगी और वहीं से पश्चिम वापस चली जायेगी
पटना जंकशन से गांधी मैदान आनेवाले ऑटो स्टेशन से डाकबंगला, वहां से दाहिने मुड़ कर न्यू डाकबंगला रोड से भट्टाचार्या चौराहा, वहां से बायें मुड़ कर एग्जिबिशन रोड में बिग बाजार से दक्षिण कटिंग तक आयेगी और वहां से वापस भट्टाचार्या चौराहा से भट्टाचार्या मोड़, सीडीए बिल्डिंग से गोरिया टोली होते हुए स्टेशन तक जायेगी.
बांकीपुर डिपो से चलनेवाली बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की बसों का परिचालन वीरचंद पटेल पथ स्थित सुल्तान पैलेस से आर ब्लॉक, हार्डिंग पार्क होते हुए होगा.
सुबह सात बजे से बंद रहेगा फ्रेजर रोड का पश्चिमी फ्लैंक
पटना : पंद्रह अगस्त को गांधी मैदान में होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले रविवार को परेड की फुल एंड फाइनल रिहर्सल की गयी. बारिश की हल्की फुहारों के बीच परेड में शामिल होने वाली 20 टुकड़ियों ने अपने जोश व उत्साह का प्रदर्शन किया. मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के तौर पर प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने परेड की सलामी ली व गारद का निरीक्षण किया. फाइनल रिहर्सल के साथ ही सुरक्षा कारणों से मुख्य समारोह स्थल तक आम लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी गयी है.
तीन स्तरीय सुरक्षा में रहेगा गांधी मैदान : स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर गांधी मैदान की सुरक्षा त्रिस्तरीय होगी. समारोह के दिन सिर्फ अनुमति प्राप्त को ही परिसर में इंट्री मिलेगी. सुरक्षा के दृष्टिकोण से गांधी मैदान परिसर में अस्थायी थाना खोला गया है, जिसमें 24 घंटे पुलिस बल तैनात हैं.
परिसर के सामने ऊंचे भवनों पर भी पुलिस की टुकड़ियां तैनात रहेंगी. समारोह की सुरक्षा में 150 से अधिक मजिस्ट्रेट लगाये गये हैं, जिनकी ड्यूटी 53 प्वाइंटों पर होगी. साथ ही 300 से अधिक जवान व सादी वरदी में भी पुलिस बल तैनात रहेंगे.
15 विभागों की झांकियां होंगी आकर्षण का केंद्र : स्वतंत्रता दिवस समारोह में 15 विभागों की झांकियां रहेंगी, जिसमें सरकार की शराबबंदी के साथ ही चलाये जा रहे अन्य कल्याणकारी योजनाओं को भी प्रदर्शित किया जायेगा.
पटना समारोह में प्रवेश को लेकर अलग-अलग गेट निर्धारित किये गये हैं. आम नागरिकों का प्रवेश गांधी मैदान के पूरब गेट नंबर 04/06/07/08 से होगा तथा इनके बैठने की व्यवस्था परेड ग्राउंड के पूरब तथा उत्तर भाग में रहेगी. महिलाओं का प्रवेश गांधी मैदान गेट नंबर 12/13 से होगा.
उनके बैठने को परेड ग्राउंड के दक्षिण-पश्चिम में जगह निर्धारित की गयी है. छात्रों का प्रवेश गांधी मैदान के गेट नंबर 02/03/04 से होगा. परेड ग्राउंड के उत्तर-पश्चिम में निर्धारित स्थान पर उनके बैठने की व्यवस्था है. गेट नंबर एक गवर्नर, सीएम व झांकियों के लिए आरक्षित रहेगा, जबकि गेट नंबर पांच परेड में शामिल जवानों के आवागमन को निर्धारित है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें