मैट्रिक परीक्षा में अब ज्यादा ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जायेंगे

पटना : राज्य सरकार मैट्रिक परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों का पैटर्न बदलने की तैयारी कर रही है. 2018 की मैट्रिक परीक्षा से इसे लागू करने की तैयारी है. इसके लिए मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया है. मुख्य सचिव अंजनी कुमार नेे बताया कि दूसरे बोर्ड के छात्र-छात्राओं को 98-99% तक अंक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 4, 2017 7:05 AM
पटना : राज्य सरकार मैट्रिक परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों का पैटर्न बदलने की तैयारी कर रही है. 2018 की मैट्रिक परीक्षा से इसे लागू करने की तैयारी है. इसके लिए मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया है. मुख्य सचिव अंजनी कुमार नेे बताया कि दूसरे बोर्ड के छात्र-छात्राओं को 98-99% तक अंक आते हैं, जबकि बिहार बोर्ड के छात्रों को अधिकतम 80-85 अंक ही आ पाते हैं. इससे हमारे छात्र पिछड़ जाते हैं.
इसलिए मैट्रिक के ज्यादा ऑब्जेक्टिव सवाल पूछने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए बिहार बोर्ड और एससीइआरटी को मॉडल सवालों का बैंक तैयार करने को कहा गया है. इसे मैट्रिक के सभी छात्रों को दिया जायेगा. इसी के आधार पर मैट्रिक में सवाल पूछे जायेंगे. मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को अच्छी टीम तैयार कर सवालों के मॉडल बैंक बनाने का निर्देश दिया है.

Next Article

Exit mobile version