24 घंटे में ठीक होंगे पंप

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना सिटी: जलापूर्ति पंप की गड़बड़ी को जल पर्षद महज 24 घंटे के भीतर ठीक कर देगा. गरमी के मौसम में पेयजल की दिक्कत न हो, इसके लिए ऐसी व्यवस्था की जा रही है. इसके लिए विभाग ने पांच मैकेनिकल गैंग, अतिरिक्त मोटर पंप व ट्रांसफॉर्मर की व्यवस्था की है.

जल पर्षद के सहायक अभियंता विनोद कुमार तिवारी ने बताया कि गरमी के दौरान चार बोरिंग पंप 75, 60 एचपी की मरम्मत करा कर रखा गया है. इसी तरह से 150 से 200 किलोवाट के विद्युत आपूर्ति ट्रांसफॉर्मर को भी तैयार रखा गया है. जैसे ही शहर में पंप खराबी की सूचना मिलेगी, मैकेनिकल गैंग जाकर पंप के मोटर को बदल 24 घंटे के अंदर पंप को चालू कर देगा, ताकि पानी की समस्या से लोगों को जूझना नहीं पड़े. इस काम के लिए पांच मैकेनिकल गैंग को लगाया गया है.

जलापूर्ति पंप चालू, मिली राहत : उधर पटना सिटी. मंगल तालाब स्थित जलापूर्ति पंप में आयी गड़बड़ी के कारण एक दर्जन मोहल्ले में कायम पेयजल संकट दूर हो गया है.

गुरुवार को जलापूर्ति पंप मरम्मत कर चालू कर दिया गया है. 48 घंटे से करीब दस हजार की आबादी जल संकट ङोल रही थी. लोंगों ने बताया कि अब पंप चालू होने से काफी राहत मिली है.

तो मच सकता है हाहाकार
बिहार राज्य जल पर्षद द्वारा पटना सिटी में करायी गयी दस बोरिंग में चार अब भी बंद पड़ी हैं. इस कारण लोगों को पीने की पानी की समस्या ङोलना पड़ रहा है. हालांकि सहायक अभियंता विनोद कुमार तिवारी ने बताया कि जल्द ही नवनिर्मित बोरिंग चालू करा दी जायेगी. बताते चलें कि बोरिंग होने के बाद भी पाइप लाइन विस्तार, मोटर नहीं लगने व अन्य तकनीकी समस्याओं की वजह से नवनिर्मित कैमाशिकोह, मथनीतल, महेंद्र व कटरा बाजार बोरिंग चालू नहीं हो पायी है. जबकि, अब गरमी का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में बोरिंग के बंद रहने की स्थिति में दर्जनों मोहल्ले में पीने की पानी के लिए हाहाकार मच सकता है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें