इंटर कंपार्टमेंटल : अंगरेजी में 4823, हिंदी में 9553 परीक्षार्थी शामिल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना. इंटरमीडिएट परीक्षा में सबसे ज्यादा परीक्षार्थी राष्ट्रीय भाषा में फेल हो गये थे. मंगलवार को आयोजित इंटर कंपार्टमेंटल में सबसे ज्यादा हिंदी भाषा में 9553 परीक्षार्थी शामिल हुए. वहीं, 4823 परीक्षार्थियों ने अंगरेजी की परीक्षा दी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मानें ताे कंपार्टमेंटल परीक्षा के दूसरे दिन भी कदाचार मुक्त परीक्षा हुई. हर जिलाधिकारी से समिति ने रिपोर्ट ले ली है. कहीं से भी छात्र के एक्सपेल्ड होने की जानकारी नहीं है. प्रथम पाली में कला संकाय के भाषा विषयों की परीक्षा ली गयी. द्वितीय पाली में तीनों संकाय के कंप्यूटर साइंस, मल्टी मीडिया एवं वेब टेक्नोलॉजी विषयों की परीक्षा आयोजित की गयी. द्वितीय पाली में वोकेशनल कोर्स के लिए फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा ली गयी.
आज फिजिक्स का पेपर
बुधवार को कंपार्टमेंटल परीक्षा के तीसरे दिन प्रथम पाली में फिजिक्स की परीक्षा ली जायेगी. इसमें 54 हजार 474 परीक्षार्थी शामिल होंगे. वहीं, द्वितीय पाली में इतिहास की परीक्षा ली जायेगी. इसमें 6513 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसके अलावा वाेकेशनल कोर्स के अंगरेजी विषय में 75 परीक्षार्थियों ने फाॅर्म भरा है.
पटना. रिजल्ट निकलने के बाद दस दिनों तक इंटर काउंसिल में हंगामा होता रहा. समिति ने तुरंत स्क्रूटनी के आवेदन की तिथि घोषित की. सात लाख 14 हजार उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिये आवेदन आयें. इसमें से छह लाख 14 हजार उत्तरपुस्तिकाओं का स्क्रूटनी किया जा चुका है. समिति की मानें, तो इसमें केवल 20 हजार उत्तरपुस्तिकाओं पर ही अंक में चेंज आया है.
पटना : माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन प्रक्रिया एक बार फिर शुरू होने जा रहा है. शिक्षा विभाग ने इस बार सारे नियोजन इकाई को नियोजन शेड्यूल तैयार करने का निर्देश दिया है. विभाग ने सभी जिलों के नियोजन इकाई को पांच जुलाई तक शेड्यूल तैयार करने का समय दिया है.
पांच जुलाई को सभी नियोजन इकाई को नियोजन शेड्यूल के साथ विभाग के पास उपस्थित होना होगा. इसको लेकर विभाग में पांच जुलाई को 11 बजे से एक बैठक आयोजित की जायेगी. बैठक में सभी नियोजन इकाई के शेड्यूल को विभाग की सहमति दी जायेगी. इसके बाद नियोजन प्रक्रिया फिर शुरू होगा. पटना जिले की बात करें तो नगर निगम के नियोजन की सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गयी हैं. अब बस नियुक्ति पत्र बांटना है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें