1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nawada
  5. ganga water be available in rajgir from july pure drinking water reach 10 thousand houses including 85 hotels rdy

जुलाई से राजगीर में मिलने लगेगा गंगाजल, 85 होटलों समेत 10 हजार घरों में पहुंचेगा शुद्ध पेयजल

जुलाई से राजगीर के 10 हजार घरों में गंगाजल का शुद्ध पानी मिलने लगेगा. होटल मालिकों को गंगाजल आपूर्ति करने के पहले संप बनवाने के लिए निर्देश दिया गया है, जहां गंगाजल का स्टोरेज हो सके.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गंगा उद्वह योजना
गंगा उद्वह योजना
प्रभात खबर

बिहारशरीफ. गंगाजल उद्वह योजना के तहत आगामी जुलाई माह से राजगीर वासियों को गंगाजल का शुद्ध पानी मिलने लगेगा. अभी राजगीर के 10 हजार घरों में पीएचईडी के माध्यम से गंगाजल का कनेक्शन दिया जायेगा. इसके अलावा राजगीर के 85 होटल, 22 स्कूल, सरकारी भवन, सरकारी संस्थान के साथ नेचर सफारी, जू सफारी में भी गंगाजल की आपूर्ति होगी.

होटल मालिकों को संप बनवाने का निर्देश

होटल मालिकों को गंगाजल आपूर्ति करने के पहले संप बनवाने के लिए निर्देश दिया गया है, जहां गंगाजल का स्टोरेज हो सके. बुधवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने जिले में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि गंगाजल उद्वह योजना नालंदा ही नहीं, बल्कि गया और नवादा जिले में पेयजल के लिए वरदान साबित होगा. उन्होंने बताया कि राजगीर स्टेडियम के पास गंगाजल स्टोरेज के लिए वाटर टैंक बनाया जा रहा है.

135 निर्धन परिवारों को मिलेगा जमीन का पर्चा

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के 135 निर्धन परिवारों को मकान के लिए जमीन का पर्चा वितरण किया जायेगा. इस जमीन पर्चा में तीन डिसमील से लेकर पांच डिसमील जमीन गरीब परिवारों को परिवार को पर्चा दिवस आयोजित कर उनके समक्ष वितरीत किया जायेगा.

जिले में चार सालों से लंबित पड़े आपदा पीड़ितों को मिलेगा चेक

जिले में आपदा के दौरान लोगों के सड़क दुर्घटना, तालाब में डूबने, कोरोना काल में मृत्यु होने वाले पीड़ितों परिवारों के पिछले चार वर्षों से चेक का भुगतान नहीं हुआ है. ऐसे 100 लोगों को आपदा प्रबंधन के तरफ से गुरुवार को चेक के माध्यम से राशि का भुगतान किया जायेगा.

आपदा पीड़ितों को राशि का भुगतान किया जाएगा

जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने बताया कि कल आपदा प्रबंधन की होने वाली बैठक में जिले के 15 प्रखंडों के आपदा पीड़ित 100 लोगों में 15 लोगों को बुलाकर चेक दिया जायेगा. जबकि शेष लोगों को राशि सीधे उनके खाते में ट्रांसफर की जायेगी. उन्होंने बताया कि विगत 2019 से लेकर 2022 तक आपदा पीड़ितों को राशि का भुगतान नहीं हो पाया था, लेकिन कल दो करोड़ 68 लाख रुपये का वितरण हो जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें