1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nalanda
  5. these two bypass roads constructed in the city operational by the end of january in nalanda bihar get rid of jam asj

जनवरी के अंत तक हो चालू जायेंगी शहर में बनने वाली दो बाइपास सड़कें, मिलेंगी जाम से मुक्ति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सड़क
सड़क
प्रभात खबर

बिहारशरीफ. शहर में आये दिन जाम लग जाता है. इससे आमलोग काफी परेशानी में पड़ जाते हैं. अब तो निजी सहित सरकारी स्कूल व कोचिंग भी खुल गये हैं. इससे सुबह और दोपहर को तो अधिकांश चौक-चौराहा जाम की चपेट में रहता है.

हालांकि चौक-चौराहों पर होमगार्ड जवान की तैनाती रहती है. इन होमगार्ड जवानों से सड़क जाम की स्थिति समाप्त नहीं होती है. इस जाम से शहरवासियों को मुक्ति दिलाने के लिये शहर के उत्तरी एवं दक्षिणी छोर पर बनने वाला नया बाइपास सड़क माह के अंत तक चालू कर दिया जायेगा, ताकि सभी प्रकार के वाहनों को परिचालन नया बाइपास से हो सके.

शहर के उत्तरी छोर का बाइपास सड़क एनएच-20 के मोरातालाब, पिचासा से नकटपुरा गांव तक करीब 6 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया गया है, जिस पर करीब 30 करोड़ रूपये खर्च किये गये हैं. जबकि भूमि अधिग्रहण के मुआवजा पर 82 करोड़ रूपये खर्च किये गये हैं.

इस बाइपास सड़क निर्माण में इतासंग, भदवा आदि मौजा में जमीन अधिग्रहण को लेकर मामला काफी दिनों तक लटका रहा. इस बीच जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने स्थल निरीक्षण किया और भू-अर्जन की समस्या को तत्क्षण दूर किया, जिससे नया बाइपास का निर्माण कार्य में तेजी आयी.

नये वर्ष के पहले महीने के अंत तक नया बाइपास सड़क आमलोगों के लिये चालू हो जायेगा. हालांकि अभी भी इस नये बाइपास सड़क पर से वाहनों का परिचालन शुरू है. जबकि शहर के दक्षिणी छोर पर बनने वाला बाइपास सड़क एनएच-20 के करमपुर गांव से उपरौरा गांव तक यानि कि एनएच-82 में जुट जाता है.

इस नये बाइपास सड़क का निर्माण एनएचएआई कर रही है. वहीं उत्तरी छोर के बाइपास सड़क का निर्माण पथ निर्माण विभाग कर रहा है. इस नया बाइपास पर से वाहनों का परिचालन शुरू है, लेकिन आमलोगों के लिये सुचारू रूप से वाहनों का परिचालन जनवरी माह के अंत तक शुरू हो जायेगा.

पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि नया बाइपास सड़क निर्माण में ग्रामीणों द्वारा अड़चन डाला गया, लेकिन जिलाधिकारी की तत्परता से बाधायें दूर हो गयी. इससे निर्माण कार्य पूरा किया जा रहा है. सब कुछ ठीकठाक रहा तो शहर का दोनों बाइपास सड़क पर जनवरी माह के अंत तक वाहनों का परिचालन शुरू हो जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें