1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nalanda
  5. integrated building being built in rajgir at a cost of 16 crores asj

राजगीर में 16 करोड़ की लागत से बन रहा इंटीग्रेटेड भवन, पर्यटकों को एक जगह इतनी सुविधाएं

बिहार के सबसे खास पर्यटन स्‍थल के तौर पर राजगीर लगातार नयी चमक हासिल कर रहा है. अब राजगीर स्थित विश्व शांति स्तूप और रोप-वे के आसपास पर्यटकों को और भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. यहां आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों के लिए इंटीग्रेटेड भवन का निर्माण किया जा रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
इंटीग्रेटेड भवन
इंटीग्रेटेड भवन
प्रभात खबर

पटना. बिहार के सबसे खास पर्यटन स्‍थल के तौर पर राजगीर लगातार नयी चमक हासिल कर रहा है. अब राजगीर स्थित विश्व शांति स्तूप और रोप-वे के आसपास पर्यटकों को और भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. यहां आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों के लिए इंटीग्रेटेड भवन का निर्माण किया जा रहा है.

दोनों रोप-वे के बीच बनेगा भवन

राजगीर में दोनों रोप-वे (नया पुराना) के बेस स्टेशन के पास इंटीग्रेटेड भवन का निर्माण हो रहा है. पर्यटकों के लिए बनाये जाने वाले इंटीग्रेटेड भवन में एक ही जगह शापिंग से लेकर खाने-पीने तक की सारी सुविधाएं मिल सकेंगी. इंटीग्रेटेड भवन में पर्यटकों के लिए दुकानें, रेस्तरां, फूड कोर्ट आदि की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही लिफ्ट, महिला व पुरुष शौचालय, पार्किंग व रैंप आदि की भी सुविधाएं दी जाएंगी.

20 करोड़ 18 लाख की चल रही योजना

पर्यटन के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल ने कहा कि नालंदा जिलान्तर्गत विश्व शांति स्तूप एक महत्वूपर्ण अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक स्थल है. शांति स्तूप के आस-पास राज्य सरकार की ओर से कई पर्यटकीय संरचनाओं का निर्माण विगत वर्षों में किया गया है. पर्यटन विभाग द्वारा यहां आने वाले पर्यटकों को सुविधा हेतु नयी रज्जुपथ (रोपवे) का अधिष्ठापन किया गया है. इसकी लागत 20 करोड़ 18 लाख है.

मुख्य बातें

  • राजगीर रोप-वे के पास बनेगा इंटीग्रेटेड भवन

  • 16.83 करोड़ रुपये की नई योजना स्वीकृत

  • आस-पास के क्षेत्र का होगा सौंदर्यीकरण

  • एक छत के नीचे पर्यटकों को मिलेंगी कई सुविधाएं

  • शापिंग से खाने-पीने होगा का इंतजाम

16 करोड़ 38 लाख की लागत बनेगा भवन

यहां आने वाले देशी एवं विदेशी पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए विश्व शांति स्तूप पर रज्जुमार्ग एवं उसके आस-पास सौन्दर्यीकरण एवं पर्यटकीय सुविधाओं के निर्माण के लिए पर्यटन विभाग ने 16 करोड़ 38 लाख की लागत से नयी योजना स्वीकृत की है. विभाग की इस योजना का क्रियान्वयन पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहार के अंतर्गत वन प्रमण्डल पदाधिकारी, नालंदा के माध्यम से किया जाएगा. इस निमित पर्यटन विभाग की ओर से आवश्यक राशि वन प्रमण्डल पदाधिकारी, नालंदा को विमुक्त करने की स्वीकृति दी जा चुकी है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें