1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nalanda
  5. helicopter tourism start soon from rajgir nitish kumar said new chapter in the field of tourism in india asj

राजगीर से शीघ्र शुरू होगी हेलीकॉप्टर टूरिज्म, नीतीश कुमार ने कहा- पर्यटन के क्षेत्र में होगा नया अध्याय

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार
नीतीश कुमार
प्रभात खबर

राजगीर (नालंदा). मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राजगीर में ऐतिहासिक वेणुवन के विस्तारित भाग और घोड़ाकटोरा झील के पास नवनिर्मित इको पार्क का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि राजगीर में हेलीकॉप्टर टूरिज्म जल्द ही शुरू किया जायेगा.

इसके लिए पर्यटन विभाग योजना बना रहा है. यह आकर्षण के साथ पर्यटन के क्षेत्र में नया अध्याय होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि 2600 साल पहले भगवान बुद्ध इसी वेणुवन में निवास करते थे. यह बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए बहुत ही पवित्र स्थल है.

आज वह पुराना इतिहास पुनर्जीवित हो रहा है. राजगीर और यहां का प्राकृतिक सौंदर्य अद्भुत है. यहां इतिहास, जंगल, पहाड़, झरने अद्भुत हैं. नीतीश कुमार ने कहा कि 2009 के दिसंबर में वे राजगीर आये थे, तो सात दिन तक राजगीर में विकास की संभावनाओं की तलाश और परिकल्पना की थी.

वह अब एक के बाद एक साकार हो रहा है. सीएम ने कहा कि नालंदा रेलवे स्टेशन के पास इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू की गयी थी. राज्य सरकार ने जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू की थी, लेकिन स्थानीय लोगों के विरोध के कारण योजना का क्रियान्वयन नहीं हो सका.

उन्होंने कहा कि राजगीर में छोटा एयरपोर्ट बनाया जायेगा. उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और जल संसाधन मंत्री ने बांस का पौधा लगाया. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ वेणुवन और इको पार्क का भ्रमण भी किया.

भगवान बुद्ध की प्रतिमा के पास उन्होंने पूजा की. इस दौरान बौद्ध भिक्षुओं द्वारा बौद्ध मंत्रोच्चारण किया गया. कलंद निवाप सरोवर में पक्षियों को उन्होंने चारा भी खिलाया.

मौके पर मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री सह पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री तारकिशोर प्रसाद, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, सांसद कौशलेंद्र कुमार, विधायक कौशल किशोर, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह आदि मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें