1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nalanda
  5. electric bus electric buses will run from rajgir to patna know buses will be operating from these cities for the first time rdy

Electric bus: राजगीर से पटना के लिए चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, जानें किन शहरों से पहली बार होगा बसों का परिचालन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजगीर से पटना के लिए चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें
राजगीर से पटना के लिए चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें
सोशल मीडिया

बिहारशरीफ. पर्यावरण की सुरक्षा और वायु प्रदूषण में कमी लाने को ले बिहार राज्य पथ परिवहन निगम, राजगीर से पटना के लिये दो जोड़ी बसें चलायेगा. यह बसें इलेक्ट्रिक होगी. इससे यात्रियों को समय के साथ-साथ आर्थिक बचत भी होगी. बिहार राज्य पथ परिवहन निगम राजगीर से पटना के लिये इलेक्ट्रिक बसें चलायेगी. इसके लिये राजगीर में चार्जिंग प्वाइंट का निर्माण किया जा रहा है, जो कि अंतिम चरण में है.

राजगीर से पटना जाने वाली बसें बिहारशरीफ बस डिपो में आयेगी और थोड़ी देर रूककर पटना के लिये खुलेगी. यह बस चंडी, नगरनौसा, दनियावां होते पटना जायेगी. यात्रियों को समय की बचत होगी. साथ ही इस बस का भाड़ा भी कम रहेगा. इस बस के सफल संचालन होने के बाद सीएनजी की बसें भी चलेगी. फरवरी के अंत तक बसों का परिचालन शुरू होने की संभावना है.

यात्रियों को इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन का इंतजार है. अभी बिहारशरीफ बस डिपो से पटना के लिये प्रत्येक 20 मिनट पर सुबह 5.10 बजे से ही परिचालन किया जाता है. इसके अलावा जमुई और बाढ़ के लिये सरकारी बसों का परिचालन शुरू है. बिहारशरीफ बस डिपो से पटना के लिये कुल 16 जोड़ी बसों का परिचालन किया जाता है. यह बस पटना के गांधी मैदान तक जाती है, जिससे यात्रियों को काफी सुविधा भी होती है.

गोपालगंज में अबतक नहीं बन सका मॉडल बस स्टैंड

गोपालगंज में वर्ष 2016 में बड़ी बाजार को हाइटेक करने के लिए सर्वे हुआ और 3.5 करोड़ रुपये की डीपीआर बनी. उसी साल राजेंद्र बस स्टैंड को मेगा सिटी के बस स्टैंड का रूप देने के लिए 3.27 करोड़ की डीपीआर बनी. वर्ष 2018 में इन दोनों के लिए पुन: री-डीपीआर के लिए सर्वे हुआ, लेकिन उसके बाद नप का कदम आगे नहीं बढ़ा.

शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए खाड़ पर एलिवेटेड सड़क बनाने के लिए सर्वे हुआ और डीपीआर बनी. इस योजना पर 17 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान बताया गया. खाड़ के ऊपर बनने वाली नयी सड़क जंगलिया से शुरू होकर शबनम होटल होते हुए हरखुआं रोड तक पहुंचती, लेकिन यह भी योजना टेंडर का बाट जोह रही है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें