1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nalanda
  5. cm nitish kumar inaugurate the park in rajgir on 15th the bird festival in jamui inaugurated on 16th asj

सीएम नीतीश कुमार 15 को राजगीर में पार्क का करेंगे उद्घाटन, जमुई में पक्षी महोत्सव का उद्घाटन 16 को

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के सीएम नीतीश कुमार
बिहार के सीएम नीतीश कुमार
प्रभात खबर ग्राफिक्स

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 15 जनवरी को नालंदा जिले के राजगीर में वेणुवन के विस्तार और घोड़ाकटाेरा में नये पार्क का उद्घाटन करेंगे. साथ ही सीएम 16 जनवरी को जमुई जिले के नागी-नकटी पक्षी आश्रयणी में आयोजित राज्य के पहले 'कलरव'-राज्य पक्षी महोत्सव का उद्घाटन करेंगे.

वेणुवन के विस्तार का काम पिछले करीब डेढ़ साल से चल रहा था. अपने राजगीर प्रवास के दौरान वेणुवन के पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए मुख्यमंत्री ने इसके सौंदर्यीकरण का निर्देश दिया था. इसका सौंदर्यीकरण करते हुए कई सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ एक बड़े पार्क का रूप दिया गया है.

पहले वेणुवन करीब पांच एकड़ का था, लेकिन अब यह करीब 13 एकड़ का हो गया है. आसपास के खाली पड़े एरिया को इसमें शामिल कर विस्तार किया गया है. यहां एक बड़ा मेडिटेशन सेंटर का भी निर्माण कार्य किया गया है, जहां बड़ी संख्या में बौद्धधर्मावलंबी एक साथ बैठ सकेंगे.

साथ ही एक चिल्ड्रेन पार्क बनाया गया है, जहां बच्चों के लिए कई प्रकार के झूलों का एक जोन होगा. यहां आने वाले वीआइपी और विदेशी पर्यटकों के लिए गेस्ट रूम बनाया गया है. पूरे वेणुवन में आकर्षक लाइटें लगायी गयी हैं.

इधर, जमुई जिले के नागी-नकटी पक्षी आश्रयणी में राज्य के पहले पक्षी महोत्सव ‘कलरव’ का उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार 16 जनवरी को करेंगे. हालांकि, इसका आयोजन 15 से 17 जनवरी तक किया जायेगा.

उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमुख्यमंत्री सह पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री तारकिशाेर प्रसाद करेंगे. 15 जनवरी को स्कूली बच्चों के लिए बर्ड क्विज, कबड्डी, बोटिंग सहित पेंटिंग प्रतियोगिता होगी.

पक्षी विशेषज्ञ विशेष जानकारी से लोगों को अवगत करवायेंगे. 16 जनवरी को सीएम उद्घाटन कार्यक्रम के बाद साइकिल रैली को रवाना करेंगे. साथ ही पक्षी गांव में जाकर पक्षियों को देखेंगे. नागी-नकटी पक्षी आश्रयणी पर कॉफी टेबल बुक का उद्घाटन करेंगे और लोगों को संबोधित करेंगे.

इस दौरान मैथिली ठाकुर लोकगीत प्रस्तुत करेंगी. 17 जनवरी को नागी से नकटी और नकटी से नागी तक मैराथन का आयोजन होगा. कंचे टूर्नामेंट आयोजित होगा और अंत में पुरस्कार वितरण होगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें