1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. weather in bihar broke the record of 23 years the night of december was the hottest now there is a possibility of increasing cold asj

बिहार में मौसम ने तोड़ा 23 साल का रिकार्ड, सबसे गर्म रही दिसंबर की रात, अब ठंड बढ़ने के आसार

मौसम वैज्ञानिक डॉ गुलाब सिंह ने बताया कि बारिश के बाद आसमान में बादल छाये है. इससे रात के तापमान में वृद्ध हुई है. लेकिन बादल छंटने के बाद तापमान में गिरावट हो सकती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोहरे और ठंड के साथ बिहार में बदला मौसम का मिजाज
कोहरे और ठंड के साथ बिहार में बदला मौसम का मिजाज
प्रभात खबर

मुजफफरपुर. उत्तर बिहार में बीती रात का तापमान पिछले 23 साल में सबसे अधिक रहा. दिन का तापमान 19.4 डिग्री रहा, जबिक न्यूनतम तापमान 14.9 डिग्री दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 3.6 डिग्री की गिरावट हुई. वहीं न्यूनतम तापमान में 5.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी. दोनों के बीच 4.5 का अंतर रहा.

मौसम वैज्ञानिक डॉ गुलाब सिंह ने बताया कि बारिश के बाद आसमान में बादल छाये है. इससे रात के तापमान में वृद्ध हुई है. लेकिन बादल छंटने के बाद तापमान में गिरावट हो सकती है. उन्होंने कहा कि उत्तर बिहार में गुरुवार तक पश्चिमी विक्षोभ का असर रहने की संभावना है. इसके प्रभाव से आसमान में बादल छाये रहेंगे.

उन्होंने कहा कि हल्की पूरबा हवा भी चलेगी. इसके बाद हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. लेकिन इसके बाद शुक्रवार से पिछया हवा चलने की संभावना है. इससे आसमान में लगे बादल छंटने की संभावना है. इससे ठंड में वृद्धि होने की संभावना है.

सुबह और शाम मे कोहरा छाये रहने की संभावना है. अधिकतम तापमान 20 डिग्री के नीचे आ सकता है. वहीं नयूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे रह सकता है. बुधवार की सुबह से लेकर देर रात तक कई बार हल्की बारिश या बूंदा-बांदी हुई. इस बीच हवा भी चलती रही. इससे ठंड में वृद्ध हुई. लोगों को देर शाम हवा चलने से बर्फ की चुभन जैसी ठंड का अहसास करा रही थी.

ठंड से बचे, करे उपाय

  • 1. मौसम की जानकारी के लिए जिला प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन व दिशा निर्देशों का पालन करे

  • 2. ठंडी हवा, बारिश व पाला के संपर्क में जितना संभव हो नहीं आये, अधिक समय तक घर के अंदर रहे

  • 3. मलटी लेयर व ढीले कपड़े पहने, भारी कपड़ा पहनने की जगह बाहर की ओर वायुरोधी नायलन, काटन व अंदर की ओर गमर ऊनी कपड़े पहने.

  • 4. शीतलहर से बचने के लिए सिर को टोपी, हैट से ढकें. गर्दन पर मफलर का प्रयोग करे. पैरो को गमर रखने के लिए वाटरप्रुफ, इनसोलेटेड जूते पहने

  • 5. पोषण युक्त भोजन करे. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपुर फल व सब्जियों का अधिक सेवन करे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें