1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. weather forecast news updates in bihar 26 december 2021 sunday mausam rdy

Bihar Weather: बिहार में पिछले दस साल की अपेक्षा दिसंबर महीने में सबसे कम पड़ी ठंड, जानें मौसम अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को तापमान में वृद्धि होगी, लेकिन सोमवार से आसमान में बादल छाये रहने व हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है. इससे तापमान में गिरावट आ सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पटना में ठंड के बीच सड़क पर टहलते महिला पुरुष
पटना में ठंड के बीच सड़क पर टहलते महिला पुरुष
Prabhat khabar

दिसंबर माह में भी अन्य सालों की अपेक्षा कम ठंड पड़ रही है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी अधिक रह रहा है. उत्तर बिहार के मौसम में कोई सिस्टम डेवलप नहीं हो रहा है. इस कारण मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है. मौसम वैज्ञानिक डॉ गुलाब सिंह ने बताया कि इस साल दिसंबर माह के आखिरी सप्ताह में रात का तापमान 11 डिग्री सेल्सियस है. इसकी वजह कोई सिस्टम डेवलप नहीं होना है. पिछले साल पांच-छह बार पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव हुआ था. लेकिन इस बार अभी तक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव नहीं दिखा है. हालांकि 27 से 29 दिसंबर के बीच पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिख सकता है. इससे बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है.

इसके बाद तापमान में गिरावट हो सकती है. अभी तापमान में अधिक गिरावट नहीं हो रही है. ठंड व कोहरा भी कम है. इन दिनों में रात का तापमान प्राय: सात डिग्री सेल्सियस तक रहना चाहिए था, लेकिन यह 11 डिग्री पर है. दिन का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक रहना चाहिए था, लेकिन यह 23 डिग्री से अधिक है. 24 घंटे में 2.6 डिग्री सेल्सियस चढ़ा रात का पारा. उतर बिहार में पूरबा हवा चलने से मौसम में बदलाव दिखा. रात का तापमान बढ़ा है, दिन के तापमान में भी मामूली वृद्धि हुई है.

27 दिसंबर से मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को तापमान में वृद्धि होगी, लेकिन सोमवार से आसमान में बादल छाये रहने व हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है. इससे तापमान में गिरावट आ सकती है. दिन और रात के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. इस दौरान पांच से 10 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है. शनिवार को पूरबा हवा चली.

इससे रात के तापमान में करीब 2.6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई. अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वही न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि शाम होते ही ठंड में वृद्धि हुई. हवा चलने से लोगों को ठंड के साथ सिहरन भी देर शाम से महसूस होने लगी. मौसम वैज्ञानिक डॉ गुलाब सिंह ने बताया कि इस साल दिसंबर माह के आखिरी सप्ताह में रात का तापमान 11 डिग्री सेल्सियस है. इसकी वजह कोई सिस्टम डेवलप नहीं होना है. पिछले साल पांच-छह बार पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव हुआ था. लेकिन इस बार अभी तक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव नहीं दिखा है. हालांकि 27 से 29 दिसंबर के बीच पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिख सकता है. इससे बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें