1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. the impact of floods reduced with new technology sanjay jha said security work to be completed by may 15 asj

नयी तकनीक से कम होगा बाढ़ का असर, संजय झा बोले- 15 मई तक पूरा हो तटबंध सुरक्षा के काम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
संजय झा
संजय झा
फाइल

मुजफ्फरपुर . जल संसाधन और सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा ने शुक्रवार को समाहरणालय सभा कक्ष में बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्सरण मुजफ्फरपुर के अधीन बाढ़ से संबंधित बांधों की सुरक्षा एवं कटाव निरोधी कार्यों और इसको लेकर की जा रही तैयारियों के अद्यतन स्थिति की समीक्षा की.

मंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि 15 मई तक तटबंधों की मरम्मत और कटावरोधी कार्यों को हर हाल में पूरा कर लें. उन्होंने साफ तौर पर कहा कि अधिकारियों व अभियंताओं की लापरवाही पर कार्रवाई की जायेगी. बैठक में जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस और जिलाधिकारी प्रणव कुमार के साथ बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल मुजफ्फरपुर से संबंधित सभी अभियंता उपस्थित थे.

मंत्री ने निर्देश दिया कि तटबंध की मरम्मत व कटाव निरोधक कार्य 15 मई के पूर्व हर हाल में पूर्ण कर लिया जाये. उन्होंने अभियंताओं को रेगुलर साइट विजिट करने व चल रहे कार्यों की नियमित मॉनीटरिंग करने का निर्देश दिया. कहा कि जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित करके अतिक्रमण व भू-अर्जन से जुड़ी समस्याओं का समाधान करें.

180 करोड़ की 57 योजनाओं की प्रगति की हुई समीक्षा

मंत्री ने 57 योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की. फ्लड कंट्रोल डिवीजन व ड्रेनेज डिवीजन मुजफ्फरपुर, फ्लड कंट्रोल एंड ड्रेनेज डिवीजन लालगंज, ड्रेनेज डिवीजन हाजीपुर, ड्रेनेज डिवीजन बेतिया, फ्लड कंट्रोल डिवीजन व ड्रेनेज डिवीजन मोतिहारी, सिकरहना इम्बैकमेंट डिवीजन मोतिहारी, बागमती डिवीजन सीतामढ़ी, बागमती डिवीजन शिवहर, बागमती डिवीजन रुन्नीसैदपुर एवं कंट्रोल डिवीजन बगहा द्वारा ‍18008.33 लाख रुपये की 57 योजनाएं ली गयी हैं. मंत्री ने सभी योजनाओं को 15 मई से पूर्व पूर्ण कराने का निर्देश दिया.

कार्यों की गुणवत्ता मेंटेन हो

मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कार्यों की गुणवत्ता हर हाल में मेंटेन हो और तय मानकों के अनुरूप कार्य पूरा किया जाये. कहा कि संभावित बाढ़ को लेकर सरकार के निर्देश के आलोक में तकनीकी विभागों व जिला प्रशासन के समन्वय से कार्य कराया जा रहा है. बाढ़ पूर्व तैयारियां शुरू कर दी गयी है. लगातार निरीक्षण किया जा रहा है. कहा कि बांधों की सुरक्षा के लिए यदि कुछ काम बचा हुआ है, तो उसे अविलंब पूरा किया जाये.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें