1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. shravani mela deoghar baba dham news home guard jawans be deployed along with the police in muzaffarpur rdy

श्रावणी मेला में पुलिस के साथ होमगार्ड जवानों की होगी तैनाती, मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन ने भेजा डिमांड

कांवरिया की अतिरिक्त भीड़ आने की संभावना को देखते हुए जिला पुलिस के अलावे पड़ोसी जिले से भी पुलिस जवानों को बुलाने की तैयारी की जा रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Shravani Mela 2022
Shravani Mela 2022
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर. श्रावणी मेला के दौरान सुरक्षा को लेकर 300 होमगार्ड जवानों की तैनाती होगी. जिला प्रशासन व पुलिस की ओर से होमगार्ड कमांडेंट को यह डिमांड भेजा गया है. मेल के दौरान शनिवार दोपहर से लेकर सोमवार दोपहर दो बजे तक निर्धारित प्वाइंट पर ड्यूटी करायी जायेगी. कांवरिया की अतिरिक्त भीड़ आने की संभावना को देखते हुए जिला पुलिस के अलावे पड़ोसी जिले से भी पुलिस जवानों को बुलाने की तैयारी की जा रही है.

जिला प्रशासन ने होमगार्ड कमांडेंट को भेजा जवानों का डिमांड

होमगार्ड कमांडेंट गौतम कुमार ने बताया कि 300 होमगार्ड जवानों का डिमांड आया है. श्रावणी मेला के दौरान उनकी ड्यूटी लगायी जायेगी. जवानों को कैसे ड्यूटी करनी है. कांवरियों की भीड़ को कैसे नियंत्रित करना है इसकी भी ट्रेनिंग दी जा रही है. अगर और भी जवानों का डिमांड आयेगा तो उसको भी जिला पुलिस की मदद से लगाया जायेगा.

हर रविवार को गरीबनाथ मंदिर के बाहर लगेगा अरघा

सावन में प्रत्येक रविवार को ही मंदिर के बाहर अरघा लगाया जाएगा. अरघा सोमवार की दोपहर तक रहेगा. इस दौरान जो भी श्रद्धालु आएंगे, वे अरघा के जरिये जलाभिषेक करेंगे. मंदिर के बाहर जलाभिषेक के लिए कांवरियों की भीड़ नहीं लगे, इसके लिए सुबह से ही उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा. गरीबनाथ धाम से जुड़े स्वयंसेवी संगठन कांवरियों को पहले जलाभिषेक के लिए प्रेरित करेंगे. रविवार की रात्रि 12 बजे के बाद जलाभिषेक की मान्यता के कारण अचानक भीड़ उमड़ पड़ती है, जिससे सहज तरीके से जलाभिषेक नहीं हो पाता, इसलिए इस बार पहले से इसकी व्यवस्था की जाएगी.

सुबह से ही जलाभिषेक के लिए किया जाएगा प्रोत्साहित

मंदिर के प्रधान पुजारी पं. विनय पाठक ने कहा कि इस बार स्थानीय श्रद्धालुओं से भी अनुरोध किया जाएगा कि वे सुबह से जलाभिषेक करने मंदिर नहीं पहुंचे. कांवरियों की भीड़ कम होने के बाद ही मंदिर में आए. इससे जलाभिषेक में लोगों को सहूलियत होगी. पं.विनय पाठक ने कहा कि मंदिर के अंदर पहले से बैरिकेडिंग लगा हुआ है. उसे दो-चार दिनों में दुरुस्त करा लिया जाएगा. लाइट की व्यवस्था भी अगले सप्ताह पूरी हो जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें