1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. school reopening in bihar latest update coronavirus unlock 5 school admission process 49000 cut student school ko lekar latest news avh

School Reopen से पहले आई बुरी खबर! जानिए बिहार में स्कूल खुलने को लेकर क्या है Latest Update

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
School Reopen Latest Updates
School Reopen Latest Updates
Facebook

School reopening latest update: बिहार में सरकारी स्कूल के खुलने (School Reopen) से पहले एक बुरी खबर सामने आई है. मुजफ्फरपुर और उत्तर बिहार के सरकारी हाईस्कूलों में पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 49,014 छात्रों ने कम दाखिले लिये हैं. माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने यह रिपोर्ट जारी की है. मुजफ्फरपुर में 23,447 छात्रों का कम नामांकन हुआ है. दाखिले का यह आंकड़ा नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं का है. यह स्थिति तब है जब जिले में नौवीं कक्षा में दाखिले के लिए स्कूलों का उत्क्रमण किया गया और अभियान चलाया गया.

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने कहा है कि जांच में पाया गया है कि कई जिलों में वर्ष 2018-19 की अपेक्षा इस बार दस हजार या इससे कम नामांकन हुए हैं. इन जिलों में मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur news) भी शामिल है. छात्रों की संख्या के साथ शिक्षकों की संख्या भी जिले में कम हुई है. 2018-19 की तुलना में जिले के सरकारी हाईस्कूलों में 239 शिक्षक कम हुए हैं. माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने कहा है कि जिन स्कूलों से कम नामांकन के आंकड़े यूडाॅयस से भेजे गये हैं, उन्हें फिर से देखा जाये. मुजफ्फरपुर के 60 स्कूलों में कम दाखिले का आंकड़ा यूडाॅयस में दिखाया गया है.

इन जिलों में कम हुआ दाखिला

पश्चिम चंपारण 676

शिवहर 2,847

सीतामढ़ी 10,152

मधुबनी 11,892

मुजफ्फरपुर 23,447

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें