1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. potato price hike in bihar election farmer latest news aalu pyaj ka rate patna muzaffarpur avh

Potato Price : पांच गुणा बढ़ी आलू के बीज की कीमत, खेती छोड़ने के मूड में किसान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Potato Price : पांच गुणा बढ़ी आलू के बीज की कीमत, खेती छोड़ने के मूड में किसान
Potato Price : पांच गुणा बढ़ी आलू के बीज की कीमत, खेती छोड़ने के मूड में किसान
Prabhat Khabar

Potato price : इस वर्ष आलू की खेती पर महंगाई व जलजमाव की दोहरी मार पड़ रही है. आलू की बुआई का समय करीब आ गया है, लेकिन आलू के बीज और खाद की कीमतों में वृद्धि से छोटे किसान पेशोपेश में हैं. बीज महंगी होने के कारण कई किसान इस बार आलू की खेती नहीं करने के मूड में हैं. आलू के बढ़ते दाम ने एक ओर किसान को परेशान कर रखा है.

दूसरी ओर खेतों में जलजमाव भी किसानों के लिए मुसीबत बना है. इससे आलू की खेती प्रभावित होने की आशंका है. पिछले वर्ष से तुलना करें, तो बीज की कीमत में करीब पांच गुणा तक वृद्धि हुई है. पिछले वर्ष सात से आठ सौ रुपये क्विंटल तक आलू के बीज की कीमत थी. लेकिन, इस बार बीज की कीमत चार हजार से 42 सौ रुपये प्रति क्विंटल बाजार में मिल रहा है. किसानों का कहना है कि अब आलू की खेती करना मुनाफे का सौदा नहीं रहा है.

1250 हेक्टेयर में होती है आलू की खेती- उद्यान विभाग के अनुसार, जिले में 1250 हेक्टेयर में आलू की खेती होती है. सभी प्रखंडों में किसान आलू की खेती करते हैं. औराई, कुढ़नी, कटरा, साहेबगंज, पारू, मीनापुर सहित अन्य प्रखंडों में आलू की खेती को नीलगाय, वनसुअर काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इसके अलावा अधिक ठंड पड़ने पर आलू की फसल को नुकसान होता है

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें