1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. now farmers able to deposit and withdraw money in packs in bihar asj

खुशखबरी : अब पैक्स में राशि की जमा व निकासी कर सकेंगे किसान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पैसा
पैसा

मुजफ्फरपुर : पैक्स से जुड़े लोगों के लिए खुशखबरी है. मेहनत की कमाई को जमा व निकासी करने के लिए उन्हें बैंक का चक्कर काटना नहीं पड़ेगा. अब उन्हें पैक्स के माध्यम से ही राशि जमा व निकासी करने की सुविधा मिलेगी. सदर अस्पताल रोड स्थित द सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक में बुधवार को हुई निदेशक मंडल की बैठक में इस प्रस्ताव पर सहमति बनी. इसके बाद सीएसपी की तरह पैक्स का डीएमए (जमा संग्रहण केंद्र) होगा. इसमें किसान अपना खाता खोल कर वित्तीय काम कर सकेंगे. पैक्स को पॉश मशीन व ग्राहकों को डेबिट कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा. इससे ग्राहकों को जमा-निकासी में काफी सुविधा होगी. बैठक में बताया गया कि इस वित्तीय वर्ष में कोऑपरेटिव बैंक को 26 लाख 70 हजार रुपये का मुनाफा हुआ है. पिछले वर्ष बैंक को करीब सवा तीन लाख का मुनाफा हुआ था. बैठक के माध्यम से शेयर धारकों को लाभांश देने का प्रस्ताव पारित किया गया.

बैंक को मिलेगी दो और चलंत एटीएम वैन

बैंक को नाबार्ड के सहयोग से दो और चलंत एटीएम वैन मिलेगा. बैठक के दौरान इस प्रस्ताव पर मुहर लगी. बैंक के एमडी डॉ ललन कुमार शर्मा ने बताया कि बैंक के पास वर्तमान में अभी एक चलंत एटीएम वैन है, लेकिन नाबार्ड की मदद से दो और एटीएम वैन उपलब्ध होगा. इसमें नाबार्ड 90 प्रतिशत की राशि और बैंक 10 प्रतिशत की राशि सहयोग करेगी. डेढ़ माह में बैंक को दोनों एटीएम मिलने की संभावना है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को चलंत एटीएम वैन का फायदा मिलेगा.

धान खरीद का कमीशन नहीं मिलने का मुद्दा गरमाया

बैठक के दौरान कोऑपरेटिव बैंक के उपाध्यक्ष बीरेंद्र राय ने धान खरीद के बाद पैक्सों को कमीशन और किसानों को बोरा का दाम नहीं मिलने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने इसमें विलंब होने पर सरकार की प्रणाली को जिम्मेवार बताया. कहा, इसके लिए वे आंदोलन करेंगे. निदेशक मंडल के अन्य सदस्यों ने भी उनकी बातों का समर्थन किया. बैंक के अध्यक्ष अमरनाथ पांडे ने बीच-बचाव करते हुए श्री राय को शांत कराया. कहा, वे सरकार के पास इस समस्या को रखेंगे.बैठक में एमडी डॉ ललन कुमार शर्मा, सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक अध्यक्ष अमरनाथ पांडे, उपाध्यक्ष बीरेंद्र राय, निदेशक मंडल सदस्य प्रज्ञा कुमारी, फूलदेव महतो, संजय कुमार आदि मौजूद थे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें