1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. monsoon return in time 400 mm more rain than normal this year in bihar asj

समय पर लौटेगा मॉनसून, अगले एक-दो दिनों में हो सकती है बारिश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
वर्षा
वर्षा

मुजफ्फरपुर : इस वर्ष अच्छी बारिश होने के बाद भी मॉनसून समय से लौट सकता है. मौसम विभाग की मानें तो अपने निर्धारित समय से ही मॉनसून वापस लौट सकता है. विभाग ने आने वाले समय में बदलाव होने की संभावना व्यक्त की है. इस वर्ष मॉनसून निर्धारित समय (15 जून) से पहले ही बिहार में प्रवेश कर गया था.

जून व जुलाई में अच्छी बारिश भी हुई है, लेकिन जुलाई में सामान्य से कम बारिश हुई. अगस्त में भी बारिश की रफ्तार कुछ धीमी थी. हालांकि, मौसम पूर्वानुमान की मानें, तो अगले दो दिन में अच्छी बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिक डॉ गुलाब सिंह ने बताया कि अनुमान है कि मॉनसून समय पर जा सकता है. जून से सितंबर तक मॉनसून सक्रिय रहता है, लेकिन मॉनसून 30 सितंबर तक वापस हो सकता है. इधर, बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इस वजह से अगले एक-दो दिनों में बारिश हो सकती है.

इस वर्ष लॉकडाउन के बाद से ही मौसम व बारिश का मिजाज बना हुआ है. मई माह तक लोगों को ठंड महसूस हुई. वहीं, समय से पूर्व मॉनसून भी बिहार में प्रवेश कर गया. इस वर्ष जनवरी से अभी तक 1445.4 एमएम बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से लगभग 400 एमएम अधिक बारिश है. अभी 15 दिन मॉनसून का समय बाकी है. इन 15 दिनों में भी बारिश की उम्मीद बनी हुई है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें