1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. internet usage in bihar has doubled every day consumption of 300 tb of data daily in muzaffarpur asj

बिहार में प्रतिदिन इंटरनेट के इस्तेमाल में हुआ दोगुना इजाफा, मुजफ्फरपुर में 300 टीबी डाटा की रोज हो रही खपत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
इंटरनेट
इंटरनेट
Google

कुमार गौरव, मुजफ्फरपुर. लॉकडाउन लगते ही जिले में इंटरनेट डाटा की खपत में डेढ़ से दोगुने की बढ़ोतरी हुई है. अभी बीएसएनएल, एयरटेल, जियो व अन्य टेलीकॉम कंपनियों को मिलाकर प्रतिदिन करीब 300 टीबी (1 टीबी में 1024 जीबी डाटा) डाटा की खपत जिले में हो रही है.

वही 15 दिन के अंदर अलग-अलग कंपनियों के एक हजार से अधिक ब्रॉडबैंड कनेक्शन लोगाें ने लिये हैं. इसमें 500 से अधिक कनेक्शन बीएसएनएल के हैं. अन्य कनेक्शन जियो फाइबर और एयरटेल के हैं.

जिओ फाइबर में लोगों को 150 एमबीपीएस तक स्पीड मिल रही है. निजी कंपनियों ने कई मोहल्ले में नेटवर्क बिछा रखा है. इसमें टीवी सहित लैंडलाइन कनेक्शन की सुविधा भी लोगों को मिल रही है.

बताया जाता है कि दोपहर 2 बजे से रात के 9 बजे तक लोग इंटरनेट का इस्तेमाल सबसे अधिक कर रहे हैं. हालांकि इस दौरान इंटरनेट की स्पीड कम होने की शिकायतें भी आ रही है.

वर्क फ्रॉम होम को लेकर डिमांड

बीएसएनएल के अधिकारी की माने तो सामान्य दिनों में जिले में डाटा की खपत करीब 150 से 200 टीबी के बीच होती थी. इन दिनों वर्क फ्रॉम होम के कारण मांग अचानक बढ़ गयी है. 300 टीबी डाटा में 125 टीबी के करीब डाटा बीएसएनएल और शेष में अन्य कंपनियों के है.

इनमें से भी 60 प्रतिशत से अधिक डाटा मोबाइल और शेष 30 से 40 प्रतिशत डाटा ब्रॉड बैंड और ऑप्टीकल फाइबर के माध्यम से इस्तेमाल हो रहा है. सप्ताह में सबसे अधिक डाटा की खपत शनिवार व रविवार को हो रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें