1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. indian railways news update major train accident averted on samastipur muzaffarpur railway line clone special train runs on broken track latest irctc samachar hindi me smt

Indian Railways news : बाल-बाल बची क्लोन स्पेशल ट्रेन, टूटे ट्रैक पर दौड़ी, समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड पर टला बड़ा हादसा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC News, Indian Railways Latest Update, Train Accident, Bihar news
IRCTC News, Indian Railways Latest Update, Train Accident, Bihar news
Prabhat Khabar Graphics

IRCTC News, Indian Railways Latest Update, Train Accident, Bihar news : समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड के दुबहा ढोली के बीच अप लाइन पर सोमवार की सुबह रेलवे ट्रैक टूट गया. उस पर दरभंगा से नयी दिल्ली जाने वाली गाड़ी संख्या 02569 क्लोन स्पेशल दौड़ गयी. यात्रियों को हल्का झटका भी लगा. ठीक इसके बाद दरभंगा से नयी दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति के आने की सूचना मिली.

ट्रैक से गुजर रहे की-मैन उमेश कुमार की नजर ट्रैक पर पड़ी. उमेश 500 मीटर तक दौड़ते हुए ट्रेन के आगे लाल गमछी दिखाकर ट्रेन को रोकने का प्रयास किया. तेज रफ्तार में आ रही बिहार संपर्क क्रांति के लोको पायलट की नजर पड़ी. उसने ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक मारकर रोक दिया. इससे यात्रियों के बीच हड़कंप मच गयी.

यात्री किसी दुर्घटना को भांपकर ट्रेन से कूदने लगे. रेलकर्मियों व गार्ड चालक ने इस बात की जानकारी कंट्रोल को दी. इससे मुख्यालय तक हड़कंप की स्थिति हो गयी. सूचना पर मुजफ्फरपुर से पीडब्ल्यूआई देवेंद्र सिंह अपनी टीम के साथ वहां पहुंचे और लाइन को काट कर ट्रैक को जोड़ा. तब जाकर दोपहर 12 बजे ट्रेनों का परिचालन शुरू हो सका. घटना को लेकर वैशाली, शहीद समेत कई ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी रही.

बताया जा रहा है कि दुबहा स्टेशन के बीच में करीब 10 फीट में रेलवे लाइन टूटा हुआ था. की-मैन ने सूचना एइएन मुजफ्फरपुर मोहमद समद को भी दी. लेकिन, अचानक ट्रेन के आते देख वह घबरा गया. अनहोनी को टालने को लेकर उसने अपना गमछी का इस्तेमाल कर सैकड़ों लोगों की जान बचा दी. एइएन मो समद ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि की-मैन की तत्परता से ट्रेन को रोक लिया गया था. की-मैन की बहादुरी के लिए उसे सम्मानित किया जायेगा.

यह खड़ी रहीं ट्रेनें

  • पूसा में वैशाली एक्सप्रेस कर्पूरीग्राम में शहीद एक्सप्रेस दो मालगाड़ियां भी खड़ी रहीं

  • दरभंगा से आ रही बिहार संपर्क क्रांति को पास कराने के दौरान की-मैन की टूटे ट्रैक पर पड़ी नजर

  • ढोली-दुबहा के बीच की है घटना

  • ट्रैक से 600 मीटर पहले रोकी गयी बिहार संपर्क क्रांति

स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस का इंजन फेल, हंगामा

मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेलखंड पर दुबहा स्टेशन के पास देर शाम जयनगर से नयी दिल्ली जानेवाली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस का इंजन फेल हो गया. इससे ट्रेन दुबहा स्टेशन से पहले वाली गुमटी पर रुक गयी. इसके बाद गार्ड ने संपर्क कर चालक से मामले की जानकारी ली.

चालक ने जांच की तो पता चला कि इंजन फेल हो गया. इसके बाद कंट्रोल को सूचना दी गयी. इसके बाद परिचालन विभाग के अधिकारियों ने इंजन को ठीक करने का प्रयास किया, लेकिन वह ठीक नहीं हो सका. इधर, गुमटी जाम होने से दोनों ओर भीषण जाम लग गया. राहगीरों ने हंगामा करना शुरू कर दिया. देर रात इंजन को ठीक कर मुजफ्फरपुर लाया गया. बताया गया कि समस्तीपुर में भी इंजन में तकनीकी समस्या आयी थी. वहां भी ट्रेन काफी देर तक रुकी थी.

ट्रेन की चपेट में आने महिला की मौत

मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रेलखंड पर ट्रेन की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गयी. स्थानीय रेलकर्मियों ने इसकी जानकारी कंट्रोल व जीआरपी को दी. सूचना पर पहुंची जीआरपी ने शव को कब्जे में ले लिया. महिला की पहचान खबर लिखे जाने तक नहीं हो सकी है. जीआरपी थानेदार नंद किशोर सिंह ने कहा कि महिला का शव मिला है. मामले की जांच की जा रही है.

यात्रियों ने किया हंगामा, तो एक घंटे में हाजीपुर से मुजफ्फरपुर पहुंची ट्रेन

वलसाड से मुजफ्फरपुर आनेवाली गाड़ी संख्या 09051 कोविड स्पेशल ट्रेन हाजीपुर से पौने तीन घंटे में मुजफ्फरपुर पहुंचती है. लेकिन सोमवार को यात्रियों ने जब हंगामा किया, तो ट्रेन एक घंटे में ही जंक्शन पहुंच गयी. दरअसल ट्रेन वलसाड से अपने नियत समय से खुली थी.

छपरा आने के बाद छपरा बलिया स्टेशन के पास ट्रेन में कुछ तकनीकी समस्या आयी. ट्रेन को करीब घंटे भर रोका गया था. इसको लेकर यात्रियों ने रास्ते में जमकर हंगामा किया. इधर, ट्रेन को हाजीपुर में रोक दिया गया. यात्रियों ने विरोध शुरू किया.

इसके बाद ट्रेन एक घंटे में ही मुजफ्फरपुर आ गयी. रेल अधिकारियों ने कहा कि डबल लाइन होने का काफी फायदा मिला है. काफी समय बाद ट्रेन को रफ्तार में चलाया गया.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें