1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. gold worth three crores seized from a car in muzaffarpur smuggled from myanmar to banaras rdy

Bihar News: मुजफ्फरपुर में कार से तीन करोड़ का सोना जब्त, म्यांमार से तस्करी कर ले जा रहे थे बनारस

तस्कर लक्जरी कार के इंजन में बने विशेष तहखाने में सोने के 35 बिस्कुट छुपा रखे थे. गिरफ्तार तस्करों में दो उत्तर प्रदेश व एक दिल्ली का रहनेवाला है. डीआरआइ ने तीनों तस्करों से लंबी पूछताछ के बाद सोमवार को कोर्ट में प्रस्तुत करके न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुजफ्फरपुर में कार से तीन करोड़ का सोना जब्त
मुजफ्फरपुर में कार से तीन करोड़ का सोना जब्त
फाइल फोटो

Bihar News: मुजफ्फरपुर के गायघाट के मैठी टोल प्लाजा के समीप से तीन करोड़ के सोने के बिस्कुट के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार किया गया है. मुजफ्फरपुर डीआरआइ व कस्टम की संयुक्त टीम ने यह कार्रवाई की है. तस्कर लक्जरी कार के इंजन में बने विशेष तहखाने में सोने के 35 बिस्कुट छुपा रखे थे. गिरफ्तार तस्करों में दो उत्तर प्रदेश व एक दिल्ली का रहनेवाला है. डीआरआइ ने तीनों तस्करों से लंबी पूछताछ के बाद सोमवार को कोर्ट में प्रस्तुत करके न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.

डीआरआइ के एक अधिकारी ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि म्यांमार से तस्करी करके गुवाहाटी के रास्ते सोने की खेप बनारस ले जायी जा रही है. सूचना के आलोक में डीआरआइ व कस्टम की संयुक्त टीम ने मैठी टोल प्लाजा के समीप एक लक्जरी कार सवार तीन लोगों को पकड़ा. पहले सोना तस्करी करने के बारे में पूछताछ की गयी तो इनकार कर दिया. जब सख्ती से पूछताछ की गयी तो सोना की तस्करी करने की बात स्वीकार की है. इसके बाद कार के इंजन के अंदर बने गुप्त तहखाने से 35 सोने के बिस्कुट बरामद किये गये.

कई बिस्कुट पर है विदेशी मार्क

सोने के बिस्कुट की जांच की गयी, तो कई पर विदेशी मार्क मिले हैं. डीआरआइ बरामद सभी बिस्कुटों की जांच विशेषज्ञ से करायेगी. जांच के बाद पता चलेगा कि सोना किस देश से तस्करी कर लाया गया है. साथ किस रास्ते यह सोना भारत आया, जिसकी जांच की जा रही है. पूछताछ के बाद गिरफ्तार तस्करों को जेल भेज दिया गया है.

पूछताछ में सिंडिकेट में शामिल आधा दर्जन तस्करों के नामों की मिली जानकारी

गिरफ्तार उत्तर प्रदेश के दो व दिल्ली के एक तस्कर से माड़ीपुर स्थित कार्यालय में डीआरआइ व कस्टम की टीम ने अलग- अलग पूछताछ की. इस दौरान म्यांमार से लेकर दिल्ली तक फैले इस सिंडिकेट में शामिल आधा दर्जन तस्करों के नाम बताये हैं. उनके खिलाफ जांच की जा रही है. पूछताछ के दौरान गिरफ्तार तस्करों में सिंडिकेट में शामिल आधा दर्जन से अधिक लोगों के नामों की जानकारी मिली है.

चार दिन पहले बरामद हुई थी 260 किलो चांदी

डीआरआइ की टीम ने चार दिन पहले नेपाल से तस्करी करके लायी गयी 260 किलो चांदी बरामद की थी. इस मामले में गरीबस्थान मंदिर के पास के तीन कारोबारियों समेत पांच को गिरफ्तार करके जेल भेजा गया.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें