1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. duty of teachers in the urban census of bihar delimitation of wards change asj

बिहार के शहरी क्षेत्र की जनगणना में शिक्षकों की ड्यूटी, बदलेगा वार्डों का परिसीमन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जनगणना
जनगणना
फाइल

मुजफ्फरपुर. शहरी क्षेत्र के वार्ड नंबर 01 से 49 में जनगणना के लिए 600 शिक्षकों (प्रगणक) की ड्यूटी लगेगी. इसमें मिडिल, हाई स्कूल एवं प्लस टू के शिक्षक होंगे. नगर निगम ने पूरे ब्योरा के साथ शिक्षकों की सूची जिला शिक्षा पदाधिकारी से मांगी है.

निगम ने 15 दिन पहले ही शिक्षा विभाग को पत्र भेजा है, लेकिन सूची अबतक उपलब्ध नहीं हो सकी है. ऐसे में बार-बार जनगणना निदेशालय पटना एवं जनगणना कोषांग की ओर से नगर निगम को पत्र भेज ड्यूटी में लगने वाले प्रगणकों को ट्रेनिंग देने के लिए जानकारी मांगी जा रही है.

इधर, नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने जनगणना के साथ वार्डों का परिसीमन के लिए अमीन से नजरी-नक्शा के साथ पूरी जानकारी तलब की है. नगर आयुक्त ने वार्ड नंबर 01 से 49 तक का नक्शा को वार्डवार ब्लॉक काट कर देने को कहा है.

नये सिरे से परिसीमन होने के बाद वार्डों का स्वरूप ही बदल जायेगा. वर्तमान में जो वार्ड हैं, उनकी संख्या से लेकर मुहल्ले तक बदल जायेंगे. 2022 में नगर निगम का जो चुनाव होना है, इससे पहले परिसीमन हो जायेगा. वार्डों के नये स्वरूप के आधार पर ही नगर निगम का चुनाव होगा.

200 होल्डिंग पर एक प्रगणक

नगर निगम ने शहरी क्षेत्र में जनगणना के लिए 200 होल्डिंग पर एक प्रगणक को बहाल करेगा. इसके लिए एक वार्ड में चार से पांच ब्लॉक काटे जायेंगे. ब्लॉक का मतलब 200 होल्डिंग पर का एक हिस्सा होगा. वर्तमान में शहरी क्षेत्र में कुल होल्डिंग की संख्या 60 हजार है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें