1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. dengue spreading in muzaffarpur after gobarsahi now a dozen sick in old market and balughat asj

मुजफ्फरपुर में पसर रहा डेंगू, गोबरसही के बाद अब पुरानी बाजार व बालूघाट में भी एक दर्जन बीमार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक

मुजफ्फरपुर : गोबरसही के बाद अब शहर के कई मुहल्लों में डेंगू तेजी से फैल रहा है. पिछले सात दिनों में शहर के पुरानी बाजार व बालूघाट में एक दर्जन से अधिक लोग बीमार हो गये हैं. इनमें सें कई नर्सिंग होम में भर्ती हैं. पुरानी बाजार इलाके में रहने वाले गरीबनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी पं. विनय पाठक सहित उनके परिवार के कई लोग डेंगू से पीड़ित हैं. बालूघाट में रहने वाले शिक्षक गोपाल फलक का इलाज नर्सिंग होम में चल रहा है. संक्रमित लोगों का कहना है कि मुहल्ले में मच्छरों का प्रकोप बहुत बढ़ गया है, लेकिन नगर निगम या स्वास्थ्य विभाग की ओर से दवा का छिड़काव नहीं कराया गया है.

जांच घर की रिपोर्ट को सही नहीं मानता विभाग

निजी जांच घर में डेंगू जांच की रिपोर्ट को स्वास्थ्य विभाग सही नहीं मानता है. यही कारण है कि जिले में दर्जनों लोग डेंगू से पीड़ित हैं, लेकिन विभागीय आंकड़ों में अबतक सात की ही पुष्टि हुई है. एसकेएमसीएच के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग की रिपोर्ट को ही विभाग सही मानता है. इस संबंध में स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि निजी जांच घर में आइजीजी टेस्ट होता है. डेंगू का यह मानक नहीं है. जबतक आइजीएम टेस्ट पॉजीटिव नहीं होगा, डेंगू नहीं माना जायेगा. हालांकि निजी चिकित्सक आईजीजी टेस्ट पॉजीटिव होने को ही डेंगू मानते हैं.

गाइड लाइन का हो रहा पालन

जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने कहा कि डेंगू को लेकर सरकार का जो गाइडलाइन है, उसका पालन किया जा रहा है. मरीज की आइजीएम रिपोर्ट पॉजीटिव आयेगी, तो उसे डेंगू माना जायेगा. इस लिहाज से अभी डेंगू के अधिक मरीज नहीं हैं. निजी स्तर पर डेंगू का इलाज कराने वालों को एसकेएमसीएच में जांच करानी चाहिए. डेंगू से बचाव के लिए शहर के विभिन्न इलाकों में दवा का छिड़काव किया जा रहा है.

मच्छरों से बचाव के लिए शहर के 14 वार्डों में फॉगिंग शुरू

शहर में बढ़े मच्छरों के प्रकोप के कारण डेंगू सहित कई तरह की बीमारी फैलने के बाद निगम प्रशासन ने फॉगिंग व एंटी लार्वा स्प्रे के लिए रोस्टर तैयार कर सभी वार्डों में छिड़काव शुरू करा दिया है. नगर आयुक्त ने शहर के 49 वार्डों में 17 सितंबर तक अभियान चला कर प्रतिदिन दो पाली में छिड़काव कराने का निर्देश दिया है. प्रथम पाली सुबह पांच बजे से सात बजे तक एवं द्वितीय पाली में शाम पांच से सात बजे तक फॉगिंग करायी जायेगी. हालांकि पहले से जो रोस्टर तैयार किया गया था, उसमें बुधवार को निगम आयुक्त ने आंशिक संशोधन किया है. इसके मुताबिक दस सितंबर को प्रथम पाली में वार्ड संख्या 19, 20, 21, 22, 23, 24 व 25 एवं द्वितीय पाली में वार्ड संख्या 12, 13, 14, 15, 16, 17 व 18 में फॉगिंग करायी जायेगी. मेयर सुरेश कुमार व नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय की मौजूदगी में खरीदी गयी पांचों फॉगिंग मशीन का डेमो करा देखा गया.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें