1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. correntine patients are not getting oxygen at home refilling of empty cylinders in muzaffarpur in black asj

घर में कोरेंटिन मरीजों को नहीं मिल रहा ऑक्सीजन, मुजफ्फरपुर में खाली सिलिंडर की ब्लैक में हो रही रिफिलिंग

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

ऑक्सीजन
ऑक्सीजन
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर. घर में कोरेंटिन मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध नहीं हो पा रहा है. परिजन खाली सिलेंडर की व्यवस्था कर भी रहे हैं तो रिफिलिंग नहीं हो रही है. शहर के ऑक्सीजन डिस्ट्रीब्यूटरों ने रिफिलिंग से हाथ खड़े कर दिये हैं, जबकि बिचौलिए 10 लीटर ऑक्सीजन रिफिलिंग में 100 रुपये की बजाय 500 ले रहे हैं.

यह भी वैसे लोगों को मिल रहा है, जिसकी पहुंच बिचौलियों तक है. अन्य लोग खाली सिलेंडर लेकर एक-दूसरे डिस्ट्रीब्यूटर्स के यहां भटक रहे हैं. उन्हें बेला स्थित एसबीजीआर प्लांट जाकर रिफिलिंग कराने को कहा जा रहा है.

यहां ऑक्सीजन प्लांट से शहर के अस्पतालों सहित मधेपुरा व दरभंगा में सिलेंडर भेजी जा रही है. मांग अधिक होने के कारण यहां रिफिलिंग कराने के लिए लोगों को चार से पांच घंटे का इंतजार करना पड़ रहा है.

मजबूरी में नया सिलेंडर खरीद रहे परिजन. कई मरीजों के परिजन सिलेंडर नहीं मिलने पर शहर के डिस्ट्रीब्यूटर्स से नया सिलेंडर खरीद रहे हैं. नये सिलेंडर में ऑक्सीजन भरा रहता है, लेकिन 10 लीटर वाले सिलेंडर की कीमत 10 हजार 500 है, 10 लीटर ऑक्सीजन भी मरीजों को चार घंटे में समाप्त हो जाता है. इसके बाद फिर उसे रिफिल कराने के लिए परिजन भटकते हैं.

शहर में एक प्लांट होने से हुई परेशानी

ऑक्सीजन रिफिलिंग के लिए शहर में पहले दो प्लांट चला करता था. जिसमें बेला स्थित एसबीजीआर प्लांट ऑर दूसरा चांदनी चौक स्थित पाटलिपुत्र था, लेकिन पाटलिपुत्र प्लांट बंद है. शहर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेला के प्लांट से ही हो रही है. कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण इस प्लांट पर दबाव अधिक है. मांग के हिसाब से आपूर्ति नहीं हो रही है.

नये सिलेंडर के लिए कंपनियां ले रहीं दो महीने का समय

नए सिलेंडर के लिए भी अब कंपनियां दो महीने का समय ले रही है. मिशन भारती रिसर्च इन्फॉर्मेशन सेंटर के अध्यक्ष अविनाश तिरंगा ने कहा कि दिल्ली के रामा कंपनी से सिलेंडर मंगाने की बात हुई थी. किसी तरह 50-60 सिलेंडर की व्यवस्था की गयी है. अब कंपनी कह रही है कि नये ऑर्डर की आपूर्ति दो महीने बाद होगी.

नये ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत

  • 40 लीटर 13, 500 रुपये

  • 30 लीटर 12, 500 रुपये

  • 10 लीटर 10, 500 रुपये

  • 3 लीटर 5200 रुपये

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें