1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. coronavirus in bihar corona is spreading in rural areas of bihar 15 positive cases found in 19 days nine active asj

बिहार के ग्रामीण इलाके में फैल रहा है कोरोना, 19 दिनों में मिले 15 पॉजिटिव केस, नौ एक्टिव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना संक्रमण
कोरोना संक्रमण
फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर. जिले के शहरी क्षेत्र के साथ अब प्रखंडों में भी पॉजिटिव केस मिलने लगे हैं. मंगलवार को हुई कोरोना जांच की रिपोर्ट बुधवार को आने पर दो पॉजिटिव मरीज मिले हैं. दोनों सरैया प्रखंड के हैं. ये दिल्ली से अपने घर आये थे.

विभाग का कहना है कि उन दोनों के संपर्क में आये लोगों की आरटीपीसीआर जांच कराने का निर्देश दिया गया है. 26 फरवरी से 16 मार्च तक जिले में 15 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं. इनमें छह पॉजिटिव मरीज 14 दिन होम कोरेंटिन में रह कर स्वस्थ हो चुके हैं.

नोडल अधिकारी डॉ एके सिन्हा ने कहा कि जिले में अभी नौ एक्टिव केस हैं. उन्हें दवा देकर होम कोरेंटिन किया गया है. डॉ एके सिन्हा ने कहा कि अभी तक जो मामले सामने आये हैं, उनमें सबसे अधिक केस मुशहरी में है. बेला में तीन, मिठनपुरा में तीन, कांटी के दामोदरपुर में तीन, ब्रह्मपुरा के राहुल नगर में दो, एसकेएमसीएच के पास दो व सरैया में दो मामले आये हैं.

2481 लोगों ने लिया कोरोना का टीका

मुजफ्फरपुर जिले में बुधवार को 2481 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया. सबसे अधिक 380 लोगों ने सकरा में टीका लिया. सबसे कम बंदरा, बोचहां व सरैया में 50-50 लोगों ने कोविड टीका लिया. बुधवार को 45 केंद्रों पर 7400 लोगों को टीका देने का लक्ष्य था. 311 हेल्थ वर्कर, 255 फ्रंटलाइन वर्कर, बीमार 45-59 वर्ष के 175 लोगों को और 1740 बुजुर्गों को टीका दिया गया.

नौ स्थानों पर बनेंगे माइक्रो कंटेनमेंट जोन

जिले कोरोना पॉजिटिव मरीजों के बढ़ते मामले को देखते हुए नौ माइक्रो कंटेमेंट जोन बनाये जायेंगे. जिन नौ जगहों पर माइक्रो कंटेमेंट जोन बनाये जा रहे हैं, वहां कोरोना पॉजिटिव केस सक्रिय हैं. वहीं दो अन्य जिले मोतिहारी और समस्तीपुर के दो लोगों ने मुजफ्फरपुर के निजी अस्पताल में कोरोना की जांच करायी है. इन दोनों जिलों के सिविल सर्जन को भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से वहां कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए पत्र भेजा गया है.

प्रभारी सीएस डॉ हसीब अशगर ने कहा कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एक सौ बेड की व्यवस्था सदर अस्पताल में की गयी है. सदातपुर स्थित कोरोना केयर यूनिट में 60 बेड व एसकेएमसीएच में सौ बेड की उपलब्धता है. जिले में सक्रिय नौ पॉजिटिव मरीज का पर नजर रखी जा रही है. अगर जरूरत पड़ी, तो उन्हें कोविड केयर में रखा जायेगा.

यहां बनाये जायेंगे माइक्रो कंटेनमेंट जोन

दामोदरपुर में दो स्थानों पर कंटेनमेंट जोन बनाया जायेगा, इसके बाद चांदनी चौक के राहुल नगर के दो स्थान, एसकेएमसीएच में एक स्थान पर, मुशहरी के बेला में एक स्थान पर, मुशहरी में एक स्थान, सरैया के गोपीनाथपुर दोकड़ा व बहिलवाड़ा रूपनाथ को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का प्रस्ताव एसडीओ को भेजा गया है.

अलर्ट मोड में प्रशासन चालू होंगे सभी कोविड केयर सेंटर

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव की ओर से जारी गाइडलाइन के आलाेक में डीएम प्रणव कुमार ने कोरोना के नये स्ट्रेन को लेकर अधिकारियों को अलर्ट मोड में रहने को कहा है. सभी कोविड केयर सेंटर को संसाधन के साथ चालू करने को कहा है. नगर आयुक्त, सिविल सर्जन, दोनों एसडीओ व पंचायती राज पदाधिकारी को इसके अलावा बीमारी से बचाव और नियंत्रण को लेकर अन्य तैयारी करने का निर्देश दिया गया है.

कोरोना जांच के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए पंचायतों में माइकिंग होगी. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मास्क लगाना अनिवार्य हाेगा. जिन पंचायतों में अधिक संख्या में दूसरे प्रदेश लोग आये हैं, वहां मेडिकल कैंप लगा कर आरटीपीसीआर जांच होगी. महाराष्ट्र, केरल और पंजाब से आने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखनी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें